trendingNow1zeeHindustan1256086
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

18+ वाले सभी को फ्री में लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, जानें क्या है इसकी तारीख

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान करते हुए कहा कि,  भारत आजादी की 75 वीं वर्षगाठ मना रहा है. आजादी के अमृत काल के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर खुराक दी जाएगी.

Advertisement
18+ वाले सभी को फ्री में लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, जानें क्या है इसकी तारीख

नई दिल्ली. सरकार ने कोरोना संक्रमण से सख्ती से निपटने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने आज यानी 13 जुलाई को बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि, देश के सभी नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज अब फ्री में मिलेगी. हालांकि यह फिलहाल 75 दिनों तक मिलने वाली है.

अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान करते हुए कहा कि,  भारत आजादी की 75 वीं वर्षगाठ मना रहा है. आजादी के अमृत काल के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर खुराक दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा.

सभी सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि, कोरोना से सख्ती से निपटने के लिए प्रधनमंत्री ने बार-बार वैक्सीनेशन पर जोर दिया है. आज एक बार फिर लगता है कि बूस्टर डोज की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सरकार साइंटफिक तरीके से फैसले लेती है खुद से फैसला नहीं लिया गया है. 

18 साल से ऊपर की उम्र के जो भी लोग सरकारी अस्पताल में बूस्टर डोज लगवाएंगे उसे फ्री दिया जाएगा. अनुराग ठाकुर ने कहा, देशवासियों से निवेदन है कि सभी लोग कोरोना की बूस्टर डोज लगवा लें. कोरोना कू बूस्टर डोज देश में सभी सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध होगी.

पहले केवल इनको फ्री में मिल रही थी बूस्टर डोज

बता दें कि इससे पहले कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज केवल 60 साल से ऊपर के बुजुर्गो, हेल्थकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को मुफ्त में दी जा रही थी. सरकार के इस ऐलान के बाद अब 18 साल के ऊपर के सभा नागरिकों को फ्री में  बूस्टर डोज लगाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने बुलाई विपक्षी दलों की मीटिंग, सरकार को घरने की होगी प्लानिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})