trendingNow1zeeHindustan1651335
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अभी दिल्ली में और डराएगा कोरोना, डॉक्टरों ने दी ये चेतावनी और सलाह

लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने गुरुवार को आगाह किया कि अगले कुछ सप्ताह में दिल्ली में कोविड-19 के मामले चरम पर पहुंच सकते हैं.

Advertisement
अभी दिल्ली में और डराएगा कोरोना, डॉक्टरों ने दी ये चेतावनी और सलाह

नई दिल्लीः लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने गुरुवार को आगाह किया कि अगले कुछ सप्ताह में दिल्ली में कोविड-19 के मामले चरम पर पहुंच सकते हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक शिशु को इस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सात महीनों में पहली बार दिल्ली में बुधवार को पहली बार एक दिन में संक्रमितों की संख्या 1,000 को पार कर गई. दिल्ली में संक्रमण की दर 23.8 प्रतिशत रही. 

बुधवार को 1100 से अधिक मामले
राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड के 1,149 नये मामले आये थे जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई थी. एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अस्पताल में मास्क लगाना अनिवार्य है. दो हजार बिस्तरों वाला यह अस्पताल दिल्ली सरकार के अंतर्गत शहर का सबसे बड़ा अस्पताल है. डॉ. कुमार ने कहा, ‘‘बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, ऐसे में हमें उनके लिए एहतियात बरतने की जरूरत है क्योंकि उनमें बुखार, खांसी-सर्दी, आंखों में संक्रमण और पेट के संक्रमण जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं.

बच्चों को दी ये सलाह
उन्होंने कहा, ‘‘(कोरोना वायरस का) यह स्वरूप (एक्सबीबी.1.16) बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है. हमारे अस्पताल में 18 दिन के शिशु को भर्ती कराया गया है और वह कोरोना वायरस से संक्रमित है.’’ डॉ. कुमार ने बताया कि अस्पताल में चार और बच्चे भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि स्कूलों और सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना सही है, वरिष्ठ नागरिकों को भी मास्क लगाना चाहिए. 

डॉ. कुमार ने कहा, ‘‘हम अगले एक-दो सप्ताह में कोविड के मामलों को चरम पर देखेंगे, और फिर उनमें गिरावट आने लगेगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने अस्पताल में मरीजों, खासतौर से बच्चों के लिए पूरे प्रबंध किये है, क्योंकि संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है.’’ दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार स्थिति की समीक्षा कर रही है और स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})