trendingNow1zeeHindustan1860299
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष ने किया था 80 हनुमान मंदिर बनाने का दावा, अब उनके बेटे ने सनातन को बताया बीमारी

जहां खुद मल्लिकार्जुन खरगे चुनाव में मंदिर बनवाने का दावा कर रहे थे वहीं उनके बेटे ने उदयनिधि का समर्थन करते हुए सनातन धर्म को एक बीमारी बता डाला है. अपने इस तर्क के पीछे प्रियांक खरगे ने जातीय भेदभाव को वजह बताया. 

Advertisement
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष ने किया था 80 हनुमान मंदिर बनाने का दावा, अब उनके बेटे ने सनातन को बताया बीमारी

नई दिल्ली. कुछ महीने पहले हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वक्त कांग्रेस द्वारा बजरंग दल पर बैन के वादे को लेकर खूब बवाल हुआ था. तब राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कांग्रेस द्वारा बजरंग बली का अपमान करने के दावे किए गए थे. जब बवाल बढ़ा तो कांग्रेस भी डिफेंसिव हुई और उसकी तरफ से भगवान हनुमान की भक्ति को लेकर कई दावे किए गए. इनमें से कुछ दावे तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी किए जिनका कर्नाटक गृह राज्य भी है. खरगे ने दावा किया कि उन्होंने अपनी विधानसभा कलबुर्गी में 80 हनुमान मंदिर बनाए. फिर एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा भी किया गया कि अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो 80 और मंदिर बनवाए जाएंगे. खैर कांग्रेस प्रचंड बहुमत से राज्य का चुनाव जीत गई. बीजेपी के सत्ता से जाते ही बजरंग दल का मुद्दा भी राज्य में गौण हो गया. और हनुमान से जुड़ी डिबेट भी बंद हो गई.

अब आते हैं वर्तमान में चल रहे सनातन धर्म पर विवाद पर. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के मंत्री बेटे उदयनिधि ने सबसे पहले विवाद को जन्म दिया. उन्होंने सनातन धर्म की तुलना डेंगू और मलेरिया जैसी संक्रामक बीमारियों से कर दी. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म के पूर्ण उन्मूलन की जरूरत है. जैसे ही उनके इस बयान पर विवाद शुरू हुआ तो केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने डीएमके समेत विपक्षी गठबंधन इंडिया के सभी दलों पर जमकर निशाना साधा. 

कांग्रेस ने कहा सभी धर्मों का सम्मान, लेकिन दो नेताओं ने किया उदयनिधि का समर्थन
एक तरफ बीजेपी सभी विपक्षी दलों पर निशाना साध रही तो इसी बीच कांग्रेस की तरफ से कहा गया कि वह सर्वधर्म सम्भाव में भरोसा रखती है. लेकिन कांग्रेस से जुड़े दो नेताओं ने उदयनिधि के बयान का खुलकर समर्थन भी कर दिया है. दोनों ही नेता दिग्गज कांग्रेसियों के बेटे हैं. एक हैं पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और दूसरे हैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कर्नाटक सरकार में मंत्री बेटे प्रियांक खरगे. जहां खुद मल्लिकार्जुन खरगे चुनाव में मंदिर बनवाने का दावा कर रहे थे वहीं उनके बेटे ने उदयनिधि का समर्थन करते हुए सनातन धर्म को एक बीमारी बता डाला है. अपने इस तर्क के पीछे प्रियांक खरगे ने जातीय भेदभाव को वजह बताया. वहीं कार्ति चिदंबरम ने कहा-सनातन धर्म जातिगत भेदभाव पर आधारित समाज के लिए एक संहिता के अलावा और कुछ नहीं है.

खरगे ने दोबारा किया बचाव
इस मुद्दे पर प्रियांक खरगे और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष के बीच सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर लंबी बहस भी हुई. उदयनिधि तो अपने बयान पर कायम हैं ही, दूसरी तरफ खरगे भी जमकर अपने बयान का बचाव कर रहे हैं. बृहस्पतिवार को एक बार फिर खरगे ने मीडिया से बातचीत में कहा- 'अगर आपने बीएल संतोष के स्टेटमेंट को सुना होगा तो उन्होंने भी माना कि सिस्टम में एलर्जी है. संतोष ने कहा कि अगर पेट में एलर्जी है तो इसका मतलब ये नहीं कि किसी का सिर काट दिया जाए. आप उनसे पूछें कि ये एलर्जी क्या है? मोहन भागवत ने अपने एक बयान में कहा कि 2500 वर्षों से सामाजिक पक्षपात चल रहा है. हमारे द्वारा 2000 वर्षों तक असमानता की गई है. उनसे पूछिए कि 'हमारे द्वारा' कौन है? किसी फिलॉसफी और धर्म में इंसानों से इंसान भेदभाव करते हैं? एक समतामूलक समाज बनाने से हमें किसने रोका था? तो ऐसे में जवाब उन लोगों को देना चाहिए क्योंकि इन लोगों ने बातों से सहमति जताई है.'

बढ़ता ही जा रहा है विवाद
इस बीच यह विवाद बढ़ता ही जा रहा है. अब डीएमके नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा ने सनातन की तुलना एचआईवी जैसी बीमारी से कर डाली है. उन्होंने कहा कि उदयनिधि अपनी आलोचना में नरम थे. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पूछा है कि  कांग्रेस का हाथ नफरती नेताओं के साथ क्यों है ? उन्होंने कहा कि घमंडिया गठबंधन के नेता हिंदुओं को अपमानित कर रहे हैं, सनातन धर्म को मिटाने की बात कर रहे हैं. जबकि, इस सोच को लेकर आने वाले मुगल और अंग्रेज भी आए और चले गए.

ये भी पढ़ें- 'सनातन धर्म टिप्पणी' पर बवाल के बीच बोले RSS चीफ- जब तक समाज में भेदभाव, जारी रहे आरक्षण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})