Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

'...नहीं तो भाजपा 400 से ज्यादा सीटें जीत सकती है', क्या बोले कांग्रेस के नेता Sam Pitroda?

Sam Pitroda on EVM: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने EVM पर सवाल उठाते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ईवीएम का मुद्दा नहीं सुलझाया गया, तो भाजपा 400 से अधिक सीटें भी जीत सकती है.

Advertisement
'...नहीं तो भाजपा 400 से ज्यादा सीटें जीत सकती है', क्या बोले कांग्रेस के नेता Sam Pitroda?
Zee Hindustan Web Team|Updated: Dec 28, 2023, 04:32 PM IST

नई दिल्ली: Sam Pitroda on EVM: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने EVM की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए हैं. पित्रोदा ने कहा है कि यदि EVM से जुड़े मुद्दों को सुलझाया नहीं गया तो, आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा 400 से अधिक सीटें जीत सकती है. बता दें कि इससे पहले भी कई नेता EVM पर सवाल उठा चुके हैं, लेकिन चुनाव आयोग EVM हैकिंग की बात को खारिज कर चुका है. 

क्या बोले सैम पित्रोदा?
सैम पित्रोदा को देश में सूचना क्रांति का जनक भी कहा जाता है. उन्होंने दावा किया कि भारत में इस्तेमाल की जा रही EVM स्टैंड अलोन मशीन नहीं है. ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ा गया है और तभी से इसमें समस्या आई है. वीवीपैट में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर होता है, इनमें गड़बड़ हो सकती है. बता दें कि आजकल वोटिंग के दौरान EVM के साथ वीवीपैट मशीन का भी उपयोग होता है. वीवीपैट में आपको वोट डालते ही ये दिखता है कि वोट किसे गया है. मसलन, आपने 'Z' पार्टी के 'A' नेता को वोट दिया है, तो पास में पड़ी वीवीपैट मशीन में एक पर्ची दिखती है, इसमें 'A' नेता की तस्वीर, उसका नाम और पार्टी का सिंबल दिखेगा.

'पर्चियों की भी हो गिनती'
कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने कहा है कि वीवीपैट की पर्ची थर्मल प्रिंटर से निकल सकती है, इसे कुछ ही हफ्ते के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है. इसकी बजाय ऐसे प्रिंटर का इस्तेमाल होना चाहिए, जिससे निकलने वाली पर्ची 5 साल तक रखी जा सके. वोटिंग के बाद  वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची वोटर को मिलनी चाहिए, जिसे वो एक अलग बॉक्स में डाल दे. इसके बाद इन पर्चियों की भी गिनती होनी चाहिए.

'अगला चुनाव भारत के भविष्य का होगा'
राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा पर भी सैम पित्रोदा ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि अगला चुनाव भारत के भविष्य के लिए होगा. हम किस तरह का देश बनाना चाहते हैं, यह अगला चुनाव तय करेगा. क्या आप ऐसा देश बनाना चाहते हैं, जो संविधान से चले और जहां सर्व धर्म का सम्मान हो, जहां संस्थान आजाद रहेंऔर हमारी सिविल सोसाइटी को काम करने की इजाजत हो, या फिर आप ऐसा देश चाह रहे हैं, जहां एक ही धर्म का दबदबा हो. 

ये भी पढ़ें- Congress Foundation Day: एक अंग्रेज ने क्यों की 'कांग्रेस' की स्थापना, जानें क्या था मकसद?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})