trendingNow1zeeHindustan1546812
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Char Dham Yatra 2023: इस दिन खुलेंगे पवित्र धामों के कपाट, जानिए कब से कर सकेंगे यात्रा

चारधाम यात्रा 2023 का शंखनाद हो चुका है. चारोंधामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो रही हैं. गंगोत्री धाम के कपाट इस बार 22 अप्रैल को खुल रहे हैं.

Advertisement
Char Dham Yatra 2023: इस दिन खुलेंगे पवित्र धामों के कपाट, जानिए कब से कर सकेंगे यात्रा

देहरादूनः चारधाम यात्रा 2023 का शंखनाद हो चुका है. चारोंधामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो रही हैं. गंगोत्री धाम के कपाट इस बार 22 अप्रैल को खुल रहे हैं. साथ ही यमुनोत्री धाम के कपाट भी 22 अप्रैल को ही खुलेंगे. बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने धामों के कपाट खुलने की तिथियों की आज घोषणा की. इस तरह इस बार 22 अप्रैल से चारोंधामों के दर्शन के लिए तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच जाएंगे.

उत्तरकाशी जिले में है दो धाम
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम उत्तरकाशी जिले में स्थित हैं. गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुल रहे हैं. गंगोत्री प्रमुख हिन्दू तीर्थस्थल है. गंगोत्री नगर से 19 किमी दूर गोमुख है, जो गंगोत्री हिमानी का अन्तिम छोर है और गंगा नदी का उद्गम स्थान है. गंगोत्री का गंगाजी मंदिर, समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. भागीरथी के दाहिने ओर का परिवेश अत्यंत आकर्षक एवं मनोहारी है. यह स्थान उत्तरकाशी से 100 किमी की दूरी पर स्थित है.

आते हैं लाखों श्रद्धालु
गंगा मैया के मंदिर का निर्माण गोरखा कमांडर अमर सिंह थापा द्वारा 18 वी शताब्दी के शुरूआत में किया गया था. वर्तमान मंदिर का पुननिर्माण जयपुर के राजघराने द्वारा किया गया था. प्रत्येक वर्ष मई से अक्टूबर के महीनो के बीच पतित पावनी गंगा मैया के दर्शन करने के लिए लाखो श्रद्धालु तीर्थयात्री यहां आते हैं. इस साल 22 अप्रैल को गंगोत्री के कपाट खुल रहे हैं. यमुनोत्री की ही तरह गंगोत्री का पतित पावन मंदिर भी अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खुलता है और दीपावली के दिन मंदिर के कपाट बंद होते हैं.

ये भी पढ़ेंः Pariksha pe charcha 2023: कौन ले रहा पीएम मोदी की परीक्षा? छात्रों को गुरु मंत्र देते-देते खोला राज

वही, बसंत पंचमी के मौके पर बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई थी. इस साल बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले जाएंगे. कपाट खुलने की तिथि का ऐलान नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में राजपुरोहितों ने किया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})