trendingNow1zeeHindustan1834064
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Chandrayaan 3 latest Update: इसरो ने चांद के सुदूर भाग की फोटो जारी की, लैंडिंग स्पॉट खोज रहा विक्रम

Chandrayaan 3 latest Update : ISRO) ने चंद्रमा के सुदूर पार्श्व भाग की तस्वीरें जारी कीं. ये सभी तस्वीरें चंद्रमा के सुदूर पार्श्व भाग की. बता दें कि चंद्रयान 3 की लैंडिंग बस दो दिन बाद 23 अगस्त को होनी है.

Advertisement
Chandrayaan 3 latest Update: इसरो ने चांद के सुदूर भाग की फोटो जारी की, लैंडिंग स्पॉट खोज रहा विक्रम

बेंगलुरु: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रमा के सुदूर पार्श्व भाग की तस्वीरें सोमवार को जारी कीं. ये तस्वीरों चंद्रयान 3 के ‘लैंडर हजार्ड डिटेक्टशन एंड अवॉइडेंस कैमरा’ (एलएचडीएसी) से कैद की गई है. बता दें कि चंद्रयान 3 महज कुछ घंटों बाद 23 अगस्त को लैंड करेगा. इस वक्त विक्रम कैमरे की मदद से ये देख रहा है कि सबसे बेहतरीन लैंडिंग स्पॉट क्या हो सकता है.

जानें कैमरे की खूबी
यह कैमरा लैंडिंग के लिहाज से सुरक्षित उन क्षेत्र की पहचान करने में मदद करता है, जहां बड़े पत्थर या गहरी खाई नहीं होती हैं. एलएचडीएसी कैमरे को ISRO के अहमदाबाद स्थित प्रमुख अनुसंधान एवं विकास केंद्र ‘स्पेस ऐप्लीकेशंस सेंटर’ (SAC) ने विकसित किया है. 

अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के अनुसार, चंद्रयान-3 मिशन के कई लक्ष्यों को हासिल करने के लिए लैंडर में एलएचडीएसी जैसी कई अत्याधुनिक तकनीक मौजूद हैं. चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण 14 जुलाई को किया गया था और इसका मकसद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की उपलब्धि हासिल करना है. 

कहां देखें लाइव लैंडिंग
Chandrayaan 3 23 अगस्त को शाम 6:04 बजे (भारतीय समयानुसार) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. इस ऐतिहासिक घटना की लाइव स्ट्रीम इसरो वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और डीडी नेशनल टीवी पर उपलब्ध है. इसरो ने रविवार को कहा कि रोवर के साथ लैंडर मॉड्यूल के 23 अगस्त को शाम तकरीबन 6:04 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरने की संभावना है.

ISRO वेबसाइट: https://isro.gov.in
ISRO यूट्यूब चैनल: https://youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss
ISRO फेसबुक चैनल: https://facebook.com/ISRO

यह भी पढ़िएः  Weather Rain Update and Alert: इस राज्य में 24 अगस्त तक होगी भारी बारिश, IMD ने दी चेतावनी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})