trendingNow1zeeHindustan1498695
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

'वन रैंक, वन पेंशन' में संशोधन के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर, जानिए खास बातें

मंत्रिमंडल ने रक्षाकर्मियों के लिये ‘वन रैंक, वन पेंशन’ में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने साझा की.

Advertisement
'वन रैंक, वन पेंशन' में संशोधन के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर, जानिए खास बातें

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा बलों के कर्मियों एवं परिवार पेंशनधारकों के लिये ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी.

किन पेंशनधारकों को मिलेगा इसका लाभ?
मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को बताया कि इसका लाभ परिवार पेंशनधारकों के साथ युद्ध में शहीद होने वाले जवानों की विधवाओं एवं दिव्यांग पेंशनधारकों को भी मिलेगा. उन्होंने बताया कि इसके कारण सरकारी कोष पर प्रति वर्ष 8450 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इसे एक जुलाई, 2019 से लागू किया जाएगा. मंत्री ने बताया कि इसके तहत जुलाई 2019 से जून 2022 तक की अवधि का एरियर या बकाया भी दिया जायेगा जिसके मद में 23,638.07 करोड़ रुपये की राशि बनती है.

मंत्रिमंडल ने रक्षाकर्मियों के लिये ‘वन रैंक, वन पेंशन’ में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी. जिसके बाद अनुराग ठाकुर ने कहा इसका लाभ सभी रक्षा बलों से सेवानिवृत होने वाले और परिवार पेंशनधारकों को मिलेगा.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- फ्लोरल प्रिंट अंडरगार्मेंट, स्वीमिंग पूल में लाश, इन 2 लड़कियों की हत्या से चार्ल्स शोभराज बना 'बिकनी किलर'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})