trendingNow1zeeHindustan1847656
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Bihar: रक्षाबंधन पर नहीं होगी छुट्टी, 12 अवकाश खत्म, गिरिराज सिंह बोले- यहां शरिया लागू होगा

बिहार सरकार की ओर से दीपावली दुर्गा पूजा और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. त्योहार वाले अवकाश पर सबसे बड़ी कैंची चली है. जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम केंद्र सरकार का है.

Advertisement
Bihar: रक्षाबंधन पर नहीं होगी छुट्टी, 12 अवकाश खत्म, गिरिराज सिंह बोले- यहां शरिया लागू होगा

नई दिल्ली: बिहार के स्कूलों में वार्षिक छुट्टियों की संख्या 23 से घटाकर 11 कर दी गई हैं. बिहार शिक्षा विभाग ने ये आदेश दिया है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि शिक्षा विभाग और बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. संभव है कि कल बिहार में शरिया लागू कर दी जाये. इसके बाद हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाये. 

इन छुट्टियों पर चली कैंची
-त्योहार वाले अवकाश पर सबसे बड़ी कैंची चली है.
 -अब दीपावली की सिर्फ एक दिन की छुट्टी होगी
-दुर्गा पूजा में 3 दिन हुई
-छठ की छुट्टी भी कटकर 2 दिन की रह गयी

जेडीयू मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम केंद्र सरकार का है. इसमें स्पष्ट लिखा हुआ है प्राइमरी में कम से कम 200 दिन मध्य विद्यालय में कम से कम 220 दिन इनके कार्य दिवस का प्रावधान हो. जानकारी रखिए. ऐसे ही हिंदू धर्म के ठेकेदार मत बनिए. कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा कि गिरिराज भारत सरकार में नहीं काम करते अपने विभाग में काम नहीं करते. वह बिहार में एक भी योजना नहीं लाए.  

विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया
नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि आखिर आप शिक्षा विभाग को कहां ले जाना चाहते हैं. ये चरवाहा विद्यालय की ओर क्यों लौटना चाहते हैं. बीजेपी प्रवक्ता मनोज शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग का नया दिशा निर्देश छुट्टियों को लेकर आया है. उसमें केवल हिंदू पर्व त्योहारों का उल्लेख किया गया है. क्या बिहार में केवल हिंदू पर्व ही मनाए जाते हैं. क्या यहां ईद और बकरीद नहीं होती है. 

ये भी पढ़ेंः  Pragyan Rover ने किया कमाल, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ढूंढ निकाला ऑक्सीजन, हाइड्रोजन की खोज जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})