trendingNow1zeeHindustan1590689
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

सरकारी ऑफिसेस में लगी प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर रोक, जानिए इस कड़े फैसले की वजह

सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल और कागज के दुरुपयोग पर रोक लग गई है. आपको इस रिपोर्ट में समझाते हैं कि योगी सरकार ने ये कड़ा कदम क्यों उठाया है.

Advertisement
सरकारी ऑफिसेस में लगी प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर रोक, जानिए इस कड़े फैसले की वजह

नई दिल्ली: सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल और कागज की बर्बादी को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बार फिर कड़ा कदम उठाया है. सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग गया है. साथ ही कागज की बर्बादी पर रोक लगा दी गई है.

पानी के लिए प्लास्टिक बोतल का उपयोग पर रोक
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से सभी सरकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कार्यालयों में अधिक से अधिक सॉफ्ट कॉपी का इस्तेमाल किया जाए, जबकि बैठकों में पानी के लिए प्लास्टिक बोतल का उपयोग नहीं किया जाएगा. साथ ही फिजिकल (हार्ड) कॉपी का प्रयोग कम कम किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. मुख्य सचिव की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि इन निर्देशों का कड़ाई से तत्काल अनुपालन सुनिश्चित किया जाए.

मुख्य सचिव की ओर से दिए गए निदेशरें में कहा गया है कि लगातार देखने में आ रहा है कि बार-बार निर्देशों के बावजूद विभागों द्वारा प्लास्टिक कवर तथा सिंगल साइड प्रिंट कर बुकलेट प्रस्तुत किया जा रहा है. कागज का दुरुपयोग तथा प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण की दृष्टि से उचित नहीं है, जबकि पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशीलता प्रत्येक अधिकारी की नैतिक एवं शासकीय जिम्मेदारी है.

कागज के प्रिंट को लेकर सरकार की गाइडलाइंस
शासन के सभी अधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों द्वारा ज्यादा से ज्यादा सॉफ्ट कॉपी का ही प्रयोग किया जाए. फिजिकल (हार्ड) कॉपी का प्रयोग कम से कम किया जाए तथा जब भी प्रिंट करने की आवश्यक्ता हो तो डबल साइड ही प्रिंट किया जाए.

प्लास्टिक कवर और स्पाइरल बाइंडिंग का कदापि प्रयोग न किया जाए. समस्त पत्रावलियां ई-ऑफिस के माध्यम से ही भेजी जाएं. यदि भौतिक पत्रावलियां भेजना अपरिहार्य हो तो कागज के दोनों तरफ प्रिंट किया जाए. बैठकों में पानी हेतु प्लास्टिक बोलत का उपयोग कदापि न किया जाए.

इसे भी पढ़ें- बीजेपी को किसने बताया पापियों की फेवरेट वाशिंग मशीन? लगाए ये 3 गंभीर आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})