trendingNow1zeeHindustan1865778
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

PM मोदी के जन्मदिन से शुरू होगा 'आयुष्मान भव:' अभियान, जानें ये क्या है, लोगों को कैसे होगा फायदा?

AYUSHMAN BHAVA CAMPAIGN: आयुष्मान भव: एक सावर्जनिक स्वास्थ्य अभियान है जिसे देशभर में लॉन्च किया जा रहा है. इसका लक्ष्य आर्थिक रूप से पिछड़े तबके तक स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. इस अभियान में तीन मुख्य घटक हैं. पहला आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा.

Advertisement
PM मोदी के जन्मदिन से शुरू होगा 'आयुष्मान भव:' अभियान, जानें ये क्या है, लोगों को कैसे होगा फायदा?

नई दिल्ली. 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भव: अभियान चलाया जाएगा. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को दी. इस अभियान के जरिए आम लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरुक किया जाएगा और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी.

पीएम मोदी के जन्मदिन को ही क्यों चुना? जानें स्वास्थ्य मंत्री का जवाब
स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा-'इस साल प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन से हम आयुष्मान भव: कार्यक्रम चलाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी मानवता की सेवा के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में मशहूर हैं.'  जब मांडविया से पूछा गया कि 17 सितंबर को ही अभियान की शुरुआत क्यों की जा रही है तो उन्होंने कहा-पीएम मोदी ने 60 करोड़ देशवासियों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज की गारंटी दी. आयुष्मान भारत योजना के तहत उन्होंने महिलाओं, पीड़ित और शोषित समाज के लिए काम किया. इसलिए हमने आयुष्मान भव: अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से करने की सोची. 

केंद्र की लोकप्रिय योजना है आयुष्मान भारत
बता दे कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना एक फ्लैगशिप स्कीम है. इसे नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा लागू किया जाता है. इसके जरिए 5 लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा दी जाती है. इस स्कीम को मोदी सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक माना जाता है जिससे करोड़ों की संख्या में लोगों को सीधे लाभ पहुंचा है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-इस अभियान के तहत हम स्वास्थ्य सेवाओं को प्रमोट करेंगे. साथ ही लोगों के बीच स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे. जिससे भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंच सकें. 

देशभर में लॉन्च किया जाएगा अभियान
आयुष्मान भव: एक सावर्जनिक स्वास्थ्य अभियान है जिसे देशभर में लॉन्च किया जा रहा है. इसका लक्ष्य आर्थिक रूप से पिछड़े तबके तक स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. इस अभियान में तीन मुख्य घटक हैं. पहला आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा.

ये भी पढ़ें- G20 Summit: मोदी सरकार पर भड़के थरूर-पवार, कांग्रेस नेता बोले- दुख की बात है...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})