trendingNow1zeeHindustan1280504
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अर्पिता मुखर्जी का खुलासा : नगद नारायण वाले घर की हैं डुप्लीकेट चाबियां और गैरमौजूदगी में आते थे कई लोग

अर्पिता मुखर्जी ने कहा है कि कोलकाता के उत्तरी, बाहरी इलाके बेलघरिया स्थित उनके आवास की कई डुप्लीकेट चाबियां हैं और इसलिए उनकी गैरमौजूदगी में कई अन्य लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था.

Advertisement
अर्पिता मुखर्जी का खुलासा : नगद नारायण वाले घर की हैं डुप्लीकेट चाबियां और गैरमौजूदगी में आते थे कई लोग

कोलकाता: करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले में दागी पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित किया है कि कोलकाता के उत्तरी, बाहरी इलाके बेलघरिया स्थित उनके आवास की कई डुप्लीकेट चाबियां हैं और इसलिए उनकी गैरमौजूदगी में कई अन्य लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था.

बुधवार शाम से गुरुवार की सुबह तक ईडी के अधिकारियों ने मुखर्जी के आधिकारिक तौर पर स्वामित्व वाले इस विशेष आवास से 27.90 करोड़ रुपये की नकदी और 6 किलो सोना बरामद किया.

क्या कह रही है ईडी
ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे इस मामले में उस आवास परिसर में कार्यवाहक, सुरक्षा कर्मियों और अन्य निवासियों से मुखर्जी के कबूलनामे की पुष्टि करने की कोशिश करेंगे कि क्या उन्होंने चाबी खोलकर उनके अलावा किसी और को फ्लैट में प्रवेश करते देखा है. उस आवास परिसर में लगे सीसीटीवी की फुटेज की भी जांच की जाएगी.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "हम इस मामले में उनके बयानों को पूरी तरह से खारिज नहीं कर रहे हैं, क्योंकि जिस तरह से फ्लैट के अलग-अलग हिस्सों में भारी मात्रा में नकदी और सोना छिपाकर रखा गया था, इस काम को पूरा करना उनके लिए काफी मुश्किल था." इस बीच, ईडी के अधिकारियों ने फर्जी बैंक खातों की पहचान करने और उन्हें फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिनके बारे में उनका मानना है कि घोटाले की आय को विभिन्न चैनलों में स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

अब क्या करेगी ईडी
पता चला है कि ऐसे आठ बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है और कई पर काम चल रहा है. चटर्जी के करीबी रिश्तेदारों और सहयोगियों के कुछ बैंक खाते भी जांच के दायरे में हैं. ईडी अधिकारी ने कहा, "अब मनी ट्रेल की दूसरे चरण की ट्रैकिंग के लिए प्रक्रिया शुरू होगी, जो उन चैनलों की पहचान करना है जहां इन बैंक खातों से पैसा भेजा गया था."

संयोग से, बेलघरिया में मुखर्जी के आवास से नकदी और सोने की बरामदगी ईडी के अधिकारियों द्वारा खजाने की खोज का दूसरा चरण था. 22 जुलाई की शाम से शुरू होकर, जो अगले दिन सुबह तक जारी रही, ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के डायमंड सिटी आवास से दक्षिण कोलकाता के टॉलीगंज में भारतीय और विदेशी मुद्राओं, सोने के आभूषणों और कई एप्पल आईफोन बरामद किए. पहले दौर की बरामदगी के तुरंत बाद पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढ़ें-  Shinde Government 30 days: ये है शिंदे की सबसे बड़ी खूबी, लंबे समय बाद महाराष्ट्र को मिला ऐसा नेता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})