trendingNow1zeeHindustan1346006
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

गोगरा-हॉट स्प्रिंग से सैनिकों की वापसी के बीच लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग इलाके से भारतीय और चीनी सेना के पीछे हटना शुरू करने के दो दिन बाद थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने शनिवार को पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में समग्र सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा की. सेना की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई.

Advertisement
गोगरा-हॉट स्प्रिंग से सैनिकों की वापसी के बीच लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

नई दिल्लीः लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग इलाके से भारतीय और चीनी सेना के पीछे हटना शुरू करने के दो दिन बाद थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने शनिवार को पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में समग्र सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा की. सेना की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई.

अधिकारियों और सैनिकों से की बात
सेना की जानकारी के अनुसार, जनरल पांडे क्षेत्र में तैनात अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत के अलावा ‘पर्वत प्रहार’ सैन्य अभ्यास का भी गवाह बने. इस अभ्यास में तोप और अन्य प्रमुख हथियार प्रणालियों की परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया. 

 

जनरल पांडे ने की सैनिकों की सराहना
सेना ने ट्वीट किया, ‘जनरल मनोज पांडे ने लद्दाख सेक्टर का दौरा किया और वह ‘पर्वत प्रहार’ अभ्यास का गवाह बने. पांडे को जमीन पर कमांडरों की अभियानगत तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत की और उनकी दृढ़ता और पेशेवर मानकों के लिए उनकी सराहना की.’

जनरल पांडे की यात्रा के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि उन्हें इस क्षेत्र में भारतीय सेना की युद्ध की समग्र तैयारियों के अलावा भारत और चीन के सैनिकों के गोगरा-हॉट स्प्रिंग इलाके से हटने की जानकारी भी दी गई. 

रविवार को सियाचिन का दौरा करेंगे सेना प्रमुख
सूत्रों के अनुसार, लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने जनरल पांडे को पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से दोनों पक्षों की सेना के वापस हटने सहित समग्र सुरक्षा स्थिति से अवगत कराया. जनरल पांडे रविवार को सियाचिन का दौरा करने वाले हैं. 

दो साल से दोनों पक्षों में बना था गतिरोध
भारत और चीन की सेना ने बृहस्पतिवार को घोषणा की थी कि उन्होंने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से पीछे हटना शुरू कर दिया है, जो क्षेत्र में संघर्ष वाले बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने की रुकी हुई प्रक्रिया की दिशा में हुई काफी महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है. इस इलाके में दो साल से अधिक समय से दोनों पक्षों के बीच गतिरोध बना हुआ था.

यह भी पढ़िएः किसने बनाया सियासत का ये फॉर्मूला? 'यूपी + बिहार= गई मोदी सरकार'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})