Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, एक हफ्ते में ये दूसरा मामला

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए बुरी खबर आ रही है. यहां सूरज नाम के नर चीते ने दम तोड़ दिया है.

Advertisement
कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, एक हफ्ते में ये दूसरा मामला
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jul 14, 2023, 06:56 PM IST

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए बुरी खबर आ रही है. यहां सूरज नाम के नर चीते ने दम तोड़ दिया है. इस सप्ताह यह दूसरे चीते की मौत है. सूरज की मौत की वजह का खुलासा नहीं हो पाया है. वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरज नाम के चीते की शुक्रवार को मौत हुई है. वह मृत अवस्था में पाया गया है. 

चीता के शरीर पर चोट के निशान
सूरज के शरीर पर कुछ चोट के निशान भी पाए गए हैं. आशंका जताई जा रही है कि बीते दिनों तेजस और सूरज के बीच हिंसक झड़प हुई थी. जिसमें दोनों घायल हुए थे. तेजस के शरीर पर भी घाव मिले थे. मगर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तेजस की मौत की वजह आंतरिक अंगों की कमजोरी बताई गई. सूरज के शरीर पर भी कुछ घाव हैं.

पीएम मोदी ने छोड़ा था
ज्ञात हो कि दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के दल को 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. अब तक यहां कुल आठ चीतों की मौत हो चुकी है.
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने चीते की मौत पर ट्वीट कर कहा- कूनो नेशनल पार्क में आज आठवें चीते की मृत्यु का समाचार प्राप्त हुआ. लगातार चीतों की मौत होने के बावजूद अब तक ऐसी कोई योजना सामने नहीं आई है, जिसमें इन वन्य प्राणियों के जीवन को संरक्षित करने की कोई पहल की गई हो. 

राजनीतिक प्रदर्शन-प्रियता के लिए वन्य प्राणियों को शोभा की वस्तु बनाना, लोकतंत्र के चुने हुए प्रतिनिधियों को शोभा नहीं देता. उन्होंने आगे कहा- मैं जिम्मेदार लोगों से आग्रह करता हूं कि वह पर्यावरणविद् और वैज्ञानिकों से चर्चा कर शीघ्र ही ऐसी कोई प्लान बनाएं, जिनसे इन प्राणियों के जीवन की रक्षा हो सके.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})