trendingNow1zeeHindustan1242035
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

उदयपुर और अमारवती: कत्ल करने वाले कट्टरपंथियों के पीछे है पाकिस्तान, जांच करेगी एनआईए

अमरावती हत्याकांड से पहले उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों का भी पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया था. आरोपियों ने पाकिस्तान जाकर बकायदा ट्रेनिंग ली थी. 

Advertisement
उदयपुर और अमारवती: कत्ल करने वाले कट्टरपंथियों के पीछे है पाकिस्तान, जांच करेगी एनआईए

नई दिल्ली: उदयपुर में इस्लामिक कट्टरपंथी द्वारा दर्जी कन्हैया लाल और अमरावती में उमेश प्रहलादराव कोल्के की हत्या से देश दहला हुआ है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारियों की एक टीम केमिस्ट की दुकान के मालिक उमेश की हत्या के मामले की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती पहुंची है. एनआईए की टीम ने सीसीटीवी फुटेज जुटाए हैं. इससे पहले शनिवार को गृह मंत्रालय ने मामले की जांच एनआईए को सौंपी थी.

पाकिस्तान कनेक्शन का शक
एक अधिकारी ने कहा, हम इस बात की जांच करेंगे कि मामले में गिरफ्तार आरोपियों का पाकिस्तान से कोई संबंध था या नहीं. हम इसकी जांच उसी तरह करेंगे जैसे हम उदयपुर की घटना की जांच कर रहे हैं. आपको बता दें कि इससे पहले उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों का भी पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया था. बताया जा रहा है आरोपियों ने पाकिस्तान जाकर बकायदा ट्रेनिंग ली थी. 

नूपुर शर्मा का समर्थन करने के लिए मारा गया 
अमरावती में हत्या 21 जून को हुई थी. पुलिस ने जांच में पाया कि उसे नूपुर शर्मा का समर्थन करने के लिए मारा गया था. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, हत्या के पीछे की साजिश, संगठनों की संलिप्तता और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की पूरी जांच की जाएगी.

फेसबुक पर शर्मा के समर्थन में एक पोस्ट लिखने के बाद 54 वर्षीय कोल्हे की महाराष्ट्र में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. वह अमरावती में केमिस्ट की दुकान 'अमित मेडिकल स्टोर' चलाते थे. इस संबंध में उनके बेटे संकेत कोहली ने सिटी कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

कौन हैं आरोपी 
पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने के बाद 22 वर्षीय मुदस्सिर अहमद और 25 वर्षीय शाहरुख पठान को 23 जून को गिरफ्तार किया था. बाद में पुलिस ने तीन और आरोपियों की पहचान 25 जून को अब्दुल तौफीक (24), शोएब खान (22) और अतिब राशिद (22) के रूप में की. इस मामले में एक शमीम अहमद फिरोज अहमद फरार है. जांच के अनुसार, कोल्हे पर 21 जून की रात करीब 10.15 बजे अपने दोपहिया वाहन से घर लौटते समय हमला किया गया था, उसके 27 वर्षीय बेटे संकेत और उसकी पत्नी वैष्णवी के साथ एक अन्य वाहन पर पीछा किया गया था.

यह भी पढ़िए: मुस्लिम व्यापारी से सामान खरीदने पर 5100 रुपये का जुर्माना, जानें कहां दिया गया फरमान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})