trendingNow1zeeHindustan2010585
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

ज्ञानवापी के बाद मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद का भी होगा सर्वे, जानें क्या है हिंदू पक्ष का दावा?

Allahabad High court: इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया. कोर्ट ने ज्ञानवापी विवाद की तर्ज पर ही इस विवादित परिसर का भी सर्वे करने का आदेश दिया. 

Advertisement
ज्ञानवापी के बाद मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद का भी होगा सर्वे, जानें क्या है हिंदू पक्ष का दावा?

नई दिल्ली: Allahabad High court: मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर और शाही ईदगाह मस्जिद के विवाद पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया. हाईकोर्ट ने विवादित परिसर का सर्वे करने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट के इस फैसले से हिंदू पक्ष की याचिका को मंजूरी मिल गई है. 

ज्ञानवापी के तर्ज पर होगा सर्वे
इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया. कोर्ट ने ज्ञानवापी विवाद की तर्ज पर ही इस विवादित परिसर का भी सर्वे करने का आदेश दिया. कोर्ट ने इसका सर्वे एडवोकेट कमिश्नर के जरिए कराए जाने का आदेश दिया है.

क्या है पूरा विवाद
दरअसल, हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, इसमें दावा किया गया कि शाही ईदगाह मस्जिद के नीचे भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली है. दावा किया गया है कि मस्जिद के नीचे ऐसे कई सबूत हैं जो यह साबित करते हैं कि यहां एक हिंदू मंदिर है..

याचिका में और क्या-क्या दावे?
याचिका दायर करने वाले हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने दावा किया है कि वहां कमल के आकार का एक स्तंभ है. यह आमतौर पर हिंदू मंदिरों की एक विशेषता है. यहां पर शेषनाग की एक प्रतिकृति भी है, जो हिंदू देवताओं में से एक हैं. इन्होंने ही कृष्ण के जन्म की रात उनकी रक्षा की थी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: बर्थडे के दिन शपथ लेंगे नए CM भजनलाल, क्या कल ही बांटे जाएंगे मंत्रालय?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})