trendingNow1zeeHindustan1246370
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अजमेर से सलमान चिश्ती गिरफ्तार, नूपुर शर्मा का सिर काटने पर रखा था इनाम

अजमेर दरगाह का खादिम सलमान चिश्ती गिरफ्तार कर लिया गया है. उसने नूपुर शर्मा के सिर कलम के बदले अपना मकान देने का ऐलान किया था.

Advertisement
अजमेर से सलमान चिश्ती गिरफ्तार, नूपुर शर्मा का सिर काटने पर रखा था इनाम

नई दिल्ली: भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बारे में भड़काऊ वीडियो बनाने व धमकाने के आरोप में अजमेर दरगाह के एक खादिम मौलवी को मंगलवार देर रात अजमेर में गिरफ्तार कर लिया गया. इस खादिम ने कथित वीडियो में शर्मा का सिर कलम करने वाले को अपना घर इनाम में देने की बात कही थी.

अजमेर दरगाह का खादिम सलमान चिश्ती गिरफ्तार

दरगाह थाने के थानाधिकारी दलबीर सिंह फौजदार ने बुधवार को बताया, 'आरोपी सलमान चिश्ती को कल रात गिरफ्तार किया गया. वह दरगाह पुलिस थाने का हिस्ट्रीशीटर है.' बता दें, एक शिकायत पर पुलिस ने सोमवार को इस खादिम के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

पुलिस के अनुसार खादिम का यह कथित वीडियो 28 जून को उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड से पहले रिकॉर्ड किया गया था लेकिन इंटरनेट पर यह बाद में सामने आया. अजमेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने कहा कि आरोपी को खादिम मोहल्ले स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया और पुलिस थाने लाया गया.

उन्होंने बताया, 'प्रथम दृष्टया उसने यह कथित वीडियो नशे की हालत में बनाया, आगे जांच की जा रही है.' उन्होंने कहा कि वीडियो 28 जून से पहले रिकॉर्ड किया गया और वह बाद में लीक हुआ. वीडियो में चिश्ती कहता सुनाई दे रहा है, 'वह पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने पर उसे खुलेआम गोली मार देता.'

खादिम सलमान चिश्ती ने वीडियो में क्या कहा?

चिश्ती ने वीडियो में कहा है, 'जो कोई भी उसे नूपुर शर्मा का सिर लाकर देगा वह उसे अपना घर इनाम में दे देगा.' उसने वीडियो में कथित तौर पर कहा, 'आपको सभी मुस्लिम देशों को जवाब देना होगा. यह मैं अजमेर राजस्थान से कह रहा हूं और यह संदेश हुजूर ख्वाजा बाबा के दरबार से है.'

गिरफ्तारी के बाद एडिशनल एसपी विकास सांगवान ने बताया कि आरोपी सलमान से इस विषय में पूछताछ की जा रही है कि उसने ये वीडियो क्यों और कहां बनाया और इसके पीछे क्या मकसद था. सलमान चिश्ती अजमेर दरगाह थाने का हिस्ट्रीशीटर भी है जिस पर हत्या के साथ ही 13 से अधिक मुकदमे चलाए गए थे जिसमे 1 में ट्रायल जारी है.

वहीं अजमेर शरीफ दरगाह के दीवान सैयद जैनुल आबेदीन ने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा है कि भारत में इस तरह की तालिबानी सोच को नहीं पनपने देंगे चाहे कुछ भी हो जाए.

कौन है सलमान चिश्ती?

सिर के बदले घर देने का ऐलान करने वाला ये कट्टरपंथी सलमान चिश्ती है. अजमेर दरगाह का खादिम है. खादिम का मतलब होता है सेवादार, सेवक, लेकिन सेवादार तो ये नाम का है. इसका असली काम है अपराध करना. ये अजमेर का हिस्ट्रीशीटर है. जिसपर हत्या और हत्या की कोशिश समेत कई मुकदमे दर्ज थे. ज़ी मीडिया की पड़ताल में पता चला है कि सलमान चिश्ती पर कुल 13 मुकदमे दर्ज थे. इनमें से 5 मामले ऐसे हैं जो अभी भी चल रहे हैं.

लगातार मिल रही है धमकियां

सिर कलम के सौदागरों में सलमान चिश्ती अकेला नहीं है. अमरावती से डोडा तक गला काटने की धमकी के कई मामले सामने आ चुके हैं. अजमेर में ही जिला बार एसोसिएशन के एक वकील ने शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें यूट्यूब पर गर्दन काटने की धमकी दी गई. वकील का नाम भानु प्रताप सिंह चौहान है और धमकी देने का आरोप सोहेल सैयद नाम के शख्स पर है.

12 जून को जम्मू-कश्मीर के डोडा में मुस्लिम धर्मगुरु आदिल गफूर ने भड़काऊ भाषण दिया था. जिसमें गफूर ने नूपुर शर्मा की गर्दन काटने का विवादित बयान दिया था.

10 जून 2022 को कश्मीर के यूट्यूबर फैजल वानी का नाम सामने आया था. उसने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वो ये कहते सुना गया - No action, गुस्ताख-ए-रसूल की एक ही सजा, सिर कलम.

'आंदोलन करेंगे कि पूरा हिंदुस्तान हिल जाएगा'

अजमेर दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती के बाद अजमेर में एक और भड़काऊ वीडियो वायरल हो रहा है. अंजुमन कमेटी सचिव सरवर चिश्ती का एक वीडियो वायरल है. जिसमें वो धमकी देते दिख रहे हैं कि ऐसा आंदोलन करेंगे कि पूरा हिंदुस्तान हिल जाएगा.

गौरतलब है कि 17 जून को अजमेर दरगाह के मुख्य द्वार से कथित भड़काऊ भाषण देने के मामले में हाल ही में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि यह वीडियो पहले से सोशल मीडिया पर प्रसारित था लेकिन उक्त गिरफ्तारियां उदयपुर में 28 जून को दर्जी कन्हैया लाल की हत्या के मामले के बाद की गईं.

उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के मामले में दो मुख्य आरोपियों सहित कुल पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) कर रहा है. भाजपा ने एक टीवी चर्चा के दौरान पैगंबर मोहम्मद के प्रति टिप्पणी को लेकर अपनी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया है. इस टिप्पणी से मुस्लिम समुदाय में रोष पैदा हो गया था.

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि में ध्यान रखें वास्तु के ये खास टिप्स, दूर होगी निगेटिविटी; घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})