trendingNow1zeeHindustan1225333
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अग्निपथ योजना विरोध: दिल्ली में कांग्रेस का सत्याग्रह शुरू, राहुल और प्रियंका का सरकार पर डबल अटैक

Agneepath scheme protest: कांग्रेस के मुताबिक, सरकार को अग्निपथ योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए क्योंकि यह छात्रों के लिए ठीक नहीं है. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, सत्याग्रह सत्य से सबंधित है जब भी आप सत्य के लिए खड़े होंगे जब भी आप किसी का विरोध करेंगे.

Advertisement
अग्निपथ योजना विरोध: दिल्ली में कांग्रेस का सत्याग्रह शुरू, राहुल और प्रियंका का सरकार पर डबल अटैक

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना पर कांग्रेस भी पूरी तरह से छात्रों के साथ आ गई है और सरकार पर दबाव बनाने में जुटी हैं. कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता आज जंतर मंतर पर इस योजना के विरोध में सत्याग्रह कर रहे हैं. इस सत्याग्रह में शामिल होने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी इसमें शामिल हुए. कांग्रेस के मुताबिक, सरकार को इस योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए क्योंकि यह छात्रों के लिए ठीक नहीं है.

प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि सरकार गरीबों और युवाओं के लिए नहीं, बल्कि बड़े उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है. वहीं राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और कहा कि बार-बार नौकरी की झूठी उम्मीद देकर उन्होंने युवाओं को बेरोजगारी के 'अग्निपथ' पर चलने के लिए मजबूर कर दिया है. गांधी ने यह भी कहा कि आठ साल में 16 करोड़ नौकरियां दी जानी थीं, लेकिन युवाओं को केवल "पकौड़े तलने" का ज्ञान मिला. 

पुलिस बल तैनात
कांग्रेस के सत्याग्रह को लेकर जंतर मंतर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और पैरामिलिट्री फोर्सेस तैनात है.

क्या बोले सलमान खुर्शीद
देशभर में भी युवा इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं और कई शहरों व कस्बों से हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, सत्याग्रह सत्य से सबंधित है जब भी आप सत्य के लिए खड़े होंगे जब भी आप किसी का विरोध करेंगे. जो सत्य के साथ नहीं है वह सत्याग्रह होगा.

"हम देश के युवाओं को कहेंगे कि वह शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करें यह देश का मामला है और फौज का मामला है इस मामले पर हिंसा बिल्कुल नहीं होनी चाहिए."

मनीष तिवारी के समर्थन पर दिया जवाब
इस योजना पर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी के समर्थन देने पर सलमान खुर्शीद ने कहा, "मनीष हमारे मित्र हैं और उन्हें अपनी व्यक्तिगत राय रखने का पूरा अधिकार है. हमारे नेता उनकी बात को भी सुन और उसके बाद निर्णय लेने ऐसा नहीं है कि मनीष में कोई विद्रोह किया हो हर कोई अपना विचार व्यक्त कर रहा है."

सरकार कर रही नियमों में बदलाव
वहीं अग्निपरीक्षा योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया है. इसमें भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी.

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना में वायुसेना का ऐलान! 1 करोड़ के इंश्योरेंस और कैंटीन समेत मिलेंगे 'सैनिकों' वाले फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})