trendingNow1zeeHindustan1227266
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी दुनिया को कहा धन्यवाद, संबोधन की 6 बड़ी बातें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2015 में हुई थी, तब से ये सिलसिला लगातार जारी है. योग दिवस के अवसर पर अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने पूरी दुनिया का शुक्रिया अदा किया.

Advertisement
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी दुनिया को कहा धन्यवाद, संबोधन की 6 बड़ी बातें

नई दिल्ली: आज दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2015 में हुई थी, तब से ये सिलसिला लगातार जारी है. पीएम मोदी की पहल पर यूएन ने योग दिवस की शुरुआत पर मुहर लगाई थी और अब दुनिया भर के देश इसे अपनाते जा रहे हैं. इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूरु में योग किया. उन्होंने इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित किया.

पीएम मोदी ने मैसूरु को किया प्रणाम

योग दिवस के अवसर पर अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'देश और विश्व भर के सभी लोगों को 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आज योग दिवस के अवसर पर मैं कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी, आध्यात्म और योग की धरती मैसूरु को प्रणाम करता हूं.'

योग दिवस पर PM Modi की 6 बड़ी बातें

1). 'मानव को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है योग'

पीएम मोदी ने कहा कि 'मैसूर जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है. आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है. आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है. भारतीय सभ्यता व संस्कृति की अद्भुत धरोहर योग आज दुनिया के लोगों के लिए जीवन का हिस्सा ही नहीं है बल्कि अब वह जीवन जीने की पद्धति बन रहा है.'

2). 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम: Yoga For Humanity'

उन्होंने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है, Yoga For Humanity. मैं इस थीम के जरिए योग के इस संदेश को पूरी मानवता तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद करता हूं.

3). 'हमारे राष्ट्र, विश्व और ब्रह्मांड में शांति लाता है योग'

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है. योग हमारे समाज में शांति लाता है. योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है और योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है. योग आज ना सिर्फ विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रहा है, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए एक वैश्विक पर्व बन गया है.

4). 'योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है'

उन्होंने कहा, 'यह पूरा ब्रह्मांड हमारे अपने शरीर और आत्मा से शुरू होता है. ब्रह्मांड हम से शुरू होता है. और योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरूकता की भावना का निर्माण करता है. कुछ वर्ष पहले तक योग घरों और आध्यात्मिक केंद्रों तक में सीमित था लेकिन अब यह विश्व के कोने-कोने तक पहुंच गया है.'

5). 'सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग कर रहे योग'

PM Modi ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हमने इस बार “Guardian Ring of Yoga” का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है. दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे. योग किसी व्यक्ति के लिए नहीं संपूर्ण मानवता के लिए है. योग हमारे लिए केवल जीवन का हिस्सा नहीं बल्कि जीवन जीने की पद्धति बन रहा है

6). 'अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी योग की यात्रा'

योग की ये अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे.

इसे भी पढ़ें- सपा के गढ़ में बाजी पलटेंगे गुड्डू जमाली? राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के सपोर्ट से मुकाबला हुआ रोचक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})