trendingNow1zeeHindustan1266475
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Laws and Legals

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने तीन हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए की 21 नामों की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के तीन हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए न्यायिक कोटे से 21 नामों की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी हैं. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एन वी रमन्ना की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कॉलेजियम की बैठक में इलाहाबाद हाई कोर्ट के 9, कर्नाटक हाई कोर्ट के लिए 5 और आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के लिए 7 नामों की सिफारिश की गई.

Advertisement
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने तीन हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए की 21 नामों की सिफारिश

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के तीन हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए न्यायिक कोटे से 21 नामों की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी हैं. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एन वी रमन्ना की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कॉलेजियम की बैठक में इलाहाबाद हाई कोर्ट के 9, कर्नाटक हाई कोर्ट के लिए 5 और आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के लिए 7 नामों की सिफारिश की गई.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की इनकी सिफारिश
इलाहाबाद हाई कोर्टः डीजे रेनु अग्रवाल, मोहम्मद अजहर हुसैन इदरिसी, राम मनोहर नारायण मिश्रा, ज्योत्सना शर्मा, मयंक कुमार जैन, शिव शंकर प्रसाद, गजेंद्र कुमार, सुरेंद्र सिंह प्रथम और नलिन कुमार श्रीवास्तव के नाम की सिफारिश कॉलेजियम ने की है.

कर्नाटक हाई कोर्टः डीजे अनिल भीमसेन कट्टी, जी एस बसावराजा, चंद्रशेखर मृत्युजया जोशी, यू एम अडिगा और टी जी श्रीवांशकारे गोवडा के नाम की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से की गई है.

आंध्र प्रदेश हाई कोर्टः डीजे ए वी रविंद्र बाबू, वी आर कृष्णा रूपा सागर, श्यामसुंदर बंडारू, श्रीनिवास वुटूकुरू, बी वी लक्ष्मी नरसिम्हा चक्रवृति, टी एम राव और डुप्पला वेकंटारमन के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार ने की है.

अगले महीने रिटायर हो जाएंगे CJI
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के तीसरे सदस्य के रूप में जस्टिस ए एम खानविलकर आगामी 27 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वहीं, आगामी 26 अगस्त को सीजेआई एन वी रमन्ना भी रिटायर हो जाएंगे. 

ऐसे में कॉलेजियम जजों की नियुक्ति से जुड़ी लंबित फाइलों पर आगामी कुछ दिनों में निर्णय कर सकता हैं. पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट, तेलंगाना हाई कोर्ट और राजस्थान हाई कोर्ट कॉलेजियम की ओर से भेजे गए नाम लंबे समय से पेडिंग हैं.

यह भी पढ़िएः रामनाथ कोविंद होंगे सोनिया गांधी के नए पड़ोसी, इस बंगले और यूपीए बनने का है खास कनेक्शन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})