Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Madhubala-Dilip Kumar: जब दिलीप कुमार की वजह से जेल जाते-जाते बची थीं मधुबाला, जानें दिलचस्प किस्सा

Madhubala-Dilip Kumar: एक्ट्रेस मधुबाला और दिलीप कुमारी की प्रेम कहानी आज भी लोगों के जुबान पर रहती है. दोनों के बीच बेशुमार मुहब्बत होने के बावजूद एक वक्त ऐसा आय़ा था, जब मधुबाला जेल जाते-जाते बची थीं और इसकी वजह से दिलीप कुमार...

Advertisement
Madhubala-Dilip Kumar: जब दिलीप कुमार की वजह से जेल जाते-जाते बची थीं मधुबाला, जानें दिलचस्प किस्सा
Manushri Bajpai|Updated: May 22, 2023, 08:57 AM IST

नई दिल्ली:Madhubala-Dilip Kumar: हीर-रांझा और सोनी-माहीवाल के बाद जिसकी प्रेम कहानी की मिसाल दी जाती है, वो है दिलीप कुमार और मधुबाला की. मधुबाला और दिलीप कुमार एक-दूसरे से बहुत मुहब्बत करते थे. दोनों ने एक-दूसरे के साथ घर बसाने के भी सपने देख लिए थे. लेकिन वक्त और किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता ही खत्म हो गया. मधुबाला की जिंदगी में तो एक वक्त ऐसा भी आया, जब वह जेल जाते-जाते बची थीं.

दिलीप कुमार से था बेशुमार प्यार

मधुबाला और दिलीप कुमार ने एक साथ घर बसाने का फैसला कर लिया था. बात घर और सगाई तक पहुंच चुकी थी. लेकिन साल 1957 में कुछ ऐसा हुआ कि न सिर्फ मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता टूट गया, बल्कि दोनों ने एक-दूसरे की शक्ल देखना भी बंद कर दिया था.  मधुबाला अपने आखिरी दिनों तक दिलीप कुमार से मिलने की इच्छा जताती रहीं, लेकिन दिलीप कुमार उन्हें देखने तक नहीं गए थे. 1969 में एक्ट्रेस ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था.

विवाद ने कर दिया सब बर्बाद

मधुबाला और दिलीप कुमार की जिंदगी में फिल्म 'नया दौर' के दौरान विवाद शुरू हुआ था. जिससे मधुबाला और दिलीप न सिर्फ एक-दूसरे से दूर हुए, बल्कि एक्ट्रेस की जेल जाने की नौबत आ गई थी. इसका खुलासा मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में किया था. मधुबाला जेल जाते-जाते बचीं थीं.

क्या था पूरा विवाद

मधुर भूषण ने बताया था कि फिल्म 'नया दौर' के दौरान हुए केस ने दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच दूरियां पैदा कर दी थी. इसके बाद बात इतनी आगे बढ़ गई और चीजें बिगड़ती चली गईं. दिलीप कुमार 'नया दौर' की शूटिंग ग्वालियर में करना चाहते थे.

fallback

लेकिन मधुबाला के पिता बेटी की सुरक्षा को चिंतित थे. उन्होंने मधुबाला को शूट के लिए ग्वालियर भेजने से मना कर दिया था. यही बात दिलीप कुमार को बुरी लग गई थी. बी आर चोपड़ा ने अपनी फिल्म को बचाने के लिए मधुबाला को हटाकर नई हीरोइन को साइन कर लिया था.

मधुबाला जाने वाली थीं जेल

मधुपर ने बताया इससे मधुबाला के पिता नाराज हो गए और उन्होंने प्रोडक्शन कंपनी के खिलाफ कानूनी एक्शन लेने की धमकी दे डाली थी. लेकिन इससे पहले वह कोई एक्शन ले पाते, प्रोडक्शन हाउस ने मधुबाला के खिलाफ ही केस कर डाला था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब केस कोर्ट में पहुंचा तो दिलीप कुमार ने मधुबाला के खिलाफ गवाही दी थी. हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि वह मधुबाला से प्यार करते हैं. मधुबाला यह केस हार गईं थी. वहीं बाद में बीआर चोपड़ा ने अपना केस वापस ले लिया था, जिसके बाद मधुबाला को जेल नहीं जाना पड़ा था.

इसे भी पढ़ें:  टीवी एक्ट्रेस सुचंद्र दासगुप्ता का हुआ एक्सीडेंट, मौके पर हुई मौत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})