trendingNow1zeeHindustan2033875
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Rajesh Khanna Birthday Special: सिर्फ इस शर्त पर राजेश खन्ना ने की डिंपल कपाड़िया से शादी, ऐसे हो गया रिश्ते का अंत

Rajesh Khanna Birthday Special: राजेश खन्ना आज हमारे बीच न होते हुए अपनी बेहतरीन फिल्मों और खूबसूरत डायलॉग्स के जरिए हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगे. चलिए एक्टर के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बाते में जानते हैं.

Advertisement
Rajesh Khanna Birthday Special: सिर्फ इस शर्त पर राजेश खन्ना ने की डिंपल कपाड़िया से शादी, ऐसे हो गया रिश्ते का अंत

Rajesh Khanna Birthday Special: कम ही कलाकार फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे आते हैं जिन पर कहावतें बनती है, लेकिन कहावत बहुत मशहूर हुई- 'ऊपर आका और नीचे काका'. इसे देखते ही आप समझ गए होगे कि हम यहां बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के बारे में बात कर रहे हैं. जिस समय भारतीय सिनेमा पर दिलीप कुमार, राज कपूर, देव आनंद और राजेंद्र कुमार जैसे सितारे कब्जा जमाए हुए थे, उस समय सभी को टक्कर देते हुए एक नया कलाकार राजेश खन्ना तेजी  से सफलता की बुलंदियों को छू रहा है और देखते ही देखते यह सितारा वो सुपरस्टार बन गया, जिसकी झलक भर के लिए आम से लेकर खास तक, हर शख्स बेताब रहता था.

जानिए राजेश खन्ना का असली नाम

29 दिसंबर, 1942 को पंजाब के अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना है. हालांकि, बाद में उनके चाचा ने उन्हें राजेश नाम दिया. परिवार के सदस्य और दोस्त उन्हें काका बुलाया करते थे, दरअसल, पंजाबी परिवार में नौजवान युवकों को प्यार से काका कहते हैं, ऐसे में राजेश ने जब अपना एक्टिंग करियर शुरू किया तो फिल्मी दुनिया के भी कई लोगों ने उन्हें काका बुलाने लगे. ऐसे में राजेश खन्ना का निकनेम इंडस्ट्री में भी काका ही पड़ गया. 

एडोप्टेड चाइल्ड थे राजेश खन्ना!

कहते हैं कि राजेश खन्ना को उनके माता-पिता ने गोद लिया था. उनके बायोलॉजिकल पैरेंट्स लाला हीरानंद खन्ना और चंद्रानी खन्ना थे. जब राजेश खन्ना बहुत छोटे तब ही उनके पेरेंट्स ने उन्हें अपने रिश्तेदार चुन्नीलाल खन्ना और लीलावती खन्ना को गोद दे दिया. इसके बाद ही एक्टर की परवरिश उन्हीं दोनों ने की और चुन्नीलाल-लीलावती ही सुपरस्टार के माता-पिता भी कहलाए.

बचपन से एक्टिंग का था जुनून

राजेश खन्ना को लेकर कहा जाता था कि बचपन से ही उनमें एक्टर बनने का एक अलग जुनून था. जिस उम्र में सभी बच्चे पढ़ाई किया करते थे, तब काका थिएटर आर्टिस्ट बन चुके थे. वह अक्सर अपने स्कूल और कॉलेज में होने वाले प्रोग्राम्स में हिस्सा लिया करते थे. राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1966 में आई फिल्म 'आखिरी खत' से की थी. हालांकि, बतौर लीड एक्टर उन्हें 1967 में रिलीज हुई फिल्म 'राज' में मौका मिला.

लड़कियां रहती थीं दीवानी

राजेश खन्ना लगातार कई फिल्मों के साइन कर रहे थे. 70-80 के दशक में वे इंडस्ट्री में ऐसे छाए कि हर मेकर उनके साथ काम करने के लिए  बेताब रहने लगा. वहीं, दर्शक भी सिर्फ काका को ही पर्दे पर देखना पसंद करने लगे. खासकर लड़कियों पर सुपरस्टार का ऐसा जादू छाया कि काका को खून से लिखे लेटर तक आने लगे. कई लड़कियों ने राजेश खन्ना की फोटो से ही शादी कर ली. ऐसे में काका के मन पर किसका राज था इस बात से हर कोई अंजान था.

16 साल की डिंपल के सामने शादी से पहले रखी थी शर्त

राजेश खन्ना को 16 साल की डिंपल कपाड़िया से प्यार हो गया था. एक-दो मुलाकातों में ही उन्होंने डिंपल से शादी करने का फैसला कर लिया था. उस समय काका 31 साल के थे, लेकिन दोनों के बीच उम्र का फासला कभी नहीं आया. उस वक्त राजेश खन्ना सुपरस्टार थे, जबकि डिंपल के पास सिर्फ एक फिल्म 'बॉबी' ही थी. वहीं, शादी के प्रस्ताव के साथ ही काका ने डिंपल के सामने एक शर्त रख दी.

डिंपल के सामने रखी थी ये शर्त

राजेश खन्ना ने उनसे कहा था कि वह शादी के बाद फिर कभी इंडस्ट्री में काम नहीं करेंगी. काका जहां एक ओर ग्लैमर वर्ल्ड में राज कर रहे थे, वहीं उन्हें अपनी गृहस्थी बहुत साधारण चाहिए थी. वह चाहते थे कि जब वो काम से घर लौंटे तो पत्नी डायनिंग टेबल पर उन्हें खाना परोसेऔर बच्चों की देखभाल करे. उस समय डिंपल ने भी कहा, 'जिसने राज कपूर के साथ फिल्म में काम कर लिया हो, और जिसका पति सुपरस्टार राजेश खन्ना हो तो उसे और क्या चाहिए?' इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए.

इसलिए टूट गया रिश्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजेश खन्ना ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने डिंपल कपाड़िया से शादी सिर्फ इसलिए की ताकी वह अंजू को पूरी तरह अपने सिस्टम से बाहर निकाल पाए और वो रिश्ता हमेशा के लिए खत्म हो गया. दिवंगत एक्टर ने कहा, 'डिंपल के साथ शुरुआत में सब ठीक था. बाद में उन्हें एहसास होने लगा कि वह नजरअंदाज हो रही हैं.' डिंपल को ऐसा लगने लगा था कि राजेश अब उनसे प्यार नहीं करते. ऐसे में उन्होंने काका से दोबारा काम करने के लिए कहा, राजेश खन्ना ने उसी दिन सब खत्म हो गया था.

ये भी पढ़ें- Guns & Gulaabs Season 2: राजकुमार राव की 'गन्स एंड गुलाब 2' का जारी हुआ वीडियो, सीरीज के लिए बढ़ी बेसब्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})