trendingNow1zeeHindustan1513765
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

पंचम दा तैरते हुए भी बजा लेते थे माउथ ऑर्गन, जानिए RD Burman के अजीबो-गरीब शौक!

RD Burman Death Anniversary: आरडी बर्मन को बतौर संगीतकार सभी जानते हैं लेकिन इस संगीतकार के अजीबो गरीब शौक सुन अकसर लोगों का सिर चकरा जाता था. कई बार लोग खुद से सवाल कर बैठते कि ये इंसान है या जादूगर.

Advertisement
पंचम दा तैरते हुए भी बजा लेते थे माउथ ऑर्गन, जानिए RD Burman के अजीबो-गरीब शौक!

नई दिल्ली: राहुल देव बर्मन यानी आरडी हर्मन के नाम से मशहूर पंचम दा के गानों में आज भी वो बात है जो बॉलीवुड के ट्रेंडिंग सॉन्ग्स को भी मात देदे. आरडी बर्मन को ऐसे ही संगीत का साइंटिस्ट नहीं कहा जाता है. वो हर चीजों से धुन बनाना किसी भी हाल में गुनगुनाना जानते थे. यहां तक की उनके गानों की तरह ही उनके शौक भी काफी अजीब हुआ करते थे.fallback

आज भी गाड़ी है पार्क

पंचम दा की गाड़ी आज भी उनके आशियाने में पार्क है. आरडी बर्मन के चाहने वाले ये तो जानते हैं कि वो संगीत के लिए कितने पागल थे. दरअसल वो संगीत के अलावा गाड़ियों के भी शौकीन थे. आरडी बर्मन ने सबसे पहले फिएट की एक कार खरीदी थी जिसका नंबर BMC 1139 था. सबसे बेहतरीन बात ये है कि आज भी ये गाड़ी उनके मैरीलैंड अपार्टमेंट्स में ज्यों की त्यों पार्क की हुई है.

fallback

मिर्ची के थे शौकीन

आरडी बर्मन मिर्ची के इतने शौकीन ते की घर पर ही 200 किस्मों की अलग-अलग मिर्ची उगा रखी थी. वो खाते, खिलाते और गुनगुनाते. इसके अलावा परफ्यूम की कलेक्शन भी बेहद कमाल की थी. इतनी सारी खुशबुओं के बीच उन्हें सिर्फ ग्रे फलालैन परफ्यूम ही पसंद था जिसे जेफ्री बेने ने डिजाइन किया था.

fallback

तैरते हुए बजाया माउथ ऑर्गन

पंचम दा इतने मल्टीटैलेंटेड थे इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि वो तैरते हुए माउथ ऑर्गन बजा लिया करते थे. एक बार की बात है कि आरडी बर्मन ने कोलकाता के धाकुरिया झील के पास एंडरसन क्लब में वॉटर बैले करते हुए माउथ ऑर्गन बजाया. इस बात से सभी इतना प्रभावित हुए कि 1964 में आई फिल्म 'दोस्ती' में भी आरडी बर्मन ने ऐसा ही एक सीन करके दिखाया था.

ये भी पढ़ें- इस साल OTT पर अनन्या पांडे बिखेरेंगी जादू, इस सीरीज से करने जा रही हैं डेब्यू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})