trendingNow1zeeHindustan1483659
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Meghna Gulzar Birthday: 'फ़िलहाल' से 'छपाक' तक देखें मेघना गुलजार की ये शानदार फिल्में

Meghna Gulzar Birthday: हिंदी सिनेमा के दिग्गज संगीतकार, राइटर गुलजार साहब (Gulzar) और दिग्गज अभिनेत्री राखी (Rakhi) की बेटी मेघना गुलजार आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी फिल्मों के बारे में.  

Advertisement
Meghna Gulzar Birthday: 'फ़िलहाल' से 'छपाक' तक देखें मेघना गुलजार की ये शानदार फिल्में

नई दिल्ली: Meghna Gulzar Birthday: बॉलीवुड की बेहतरीन डायरेक्टर्स में से एक मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) फिल्म राजी, छपाक जैसी कई फिल्मों का निर्देशन कर चुकी हैं. सच्ची घटनाओं पर बेस्ड फिल्में डायरेक्ट करने वाली मेघना हमेशा अपनी फिल्मों के चलते सुर्खियों में छाई रहती हैं. उनकी फिल्में दर्शकों का दिल जीत लेती हैं. राइटर-डायरेक्टर मेघना गुलज़ार ने कई सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने वाली फिल्मों का निर्माण किया है.

फ़िलहाल- 2002

साल 2022 में मेघना के डायरेक्शन में बनी उनकी पहली फिल्म 'फिलहाल' है. इस फिल्म में सुष्मिता सेन, संजय सूरी और तब्बू लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे पता चलता है कि वह मां नहीं बन सकती,

fallback

लेकिन उस महिला की सबसे अच्छी दोस्त उसकी मदद करती है और उसके बच्चे की सरोगेट मदर बनने का प्रस्ताव सामने रखती है. यह फिल्म सरोगेसी के बारे में लोगों को जागरुक करती है.

दस कहानियां- 2007

इस फ़िल्म में दस अलग-अलग कहानियां दिखाईं गई थीं, जिनमें से एक ‘पूरनमासी’ का निर्देशन मेघना ने किया था. इसमें अमृता सिंह, परमीत सेठी और मिनिषा लांबा लीड रोल में दिखाई दिए थे.

fallback

फ़िल्म की कहानी से लेकर डायरेक्शन तक दर्शकों को सबकुछ काफी पसंद आया था.

तलवार- 2015

इरफ़ान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी की फिल्म 'तलवार' 2008 में हुए आरुषि - हेमराज मर्डर केस पर आधारित है. इसमें दिखाया गया है कि एक टीनएज गर्ल और उसके घर के नौकर की हत्या हो जाती है. मामला तब और उलझ जाता है जब लड़की के माता-पिता पर हत्या का आरोप लगता है और वह प्रमुख संदिग्ध बन जाते हैं.

fallback

फिल्म में तीन अलग-अलग एंगल से सीबीआई जांच दिकाई जाती है. विशाल भारद्वाज को फिल्म की पटकथा के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. फिल्म ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी थीं.

राज़ी- 2018

हरिंदर सिक्का के उपन्यास 'कॉलिंग सहमत' पर बेस्ड आलिया भट्ट-विक्की कौशल स्टारर फिल्म सहमत खान के जीवन को दर्शती है, जो इंडियन रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के लिए एक जासूसी करती हैं.

fallback

वह भारत के खिलाफ पड़ोसी देश की योजनाओं के बारे में जानने के लिए इकबाल सैयद नाम के एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी तक कर लेती हैं. फिल्म में सहमत का रोल आलिया भट्ट ने किया है, जिसे काफी पसंद किया गया था.

छपाक- 2020

दीपिका पादुकोण विक्रांत मैसी स्टारर छपाक एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित है. यह एसिड अटैक सर्वाइवर मालती की कहानी बताती है, इसके जरिए खतरनाक एसिड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई.

fallback

दीपिका को इस फिल्म के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें- Death Anniversary: स्मिता पाटिल का वो आखिरी दिन, मौत करीब आती गई और उनकी बेचैनी बढ़ती गई...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})