trendingNow1zeeHindustan1713417
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

K.V Vijayendra Prasad: 'गांधी-नेहरू के कारण जल रहा कश्मीर', जब 'बाहुबली' के लेखक की टिप्पणी पर मचा बवाल!

मशहूर लेखक और राजामौली के पिता के.वी. विजयेन्द्र 'बाहुबली' और 'आरआरआर' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में लिखने के लिए दुनियाभर से खूब वाहवाही लूट चुके हैं. अपनी फिल्मों के अलावा उन्होंने एक बयान से खूब बवाल मचा दिया था.

Advertisement
K.V Vijayendra Prasad: 'गांधी-नेहरू के कारण जल रहा कश्मीर', जब 'बाहुबली' के लेखक की टिप्पणी पर मचा बवाल!

नई दिल्ली: 'बाहुबली' (Baahubali) और 'आरआरआर' (RRR) जैसी फिल्मों की कहानी लिखने वाले मशहूर लेखक केवी विजयेंद्र प्रसाद (KV Vijayendra Prasad) को दुनियाभर में उनकी बेहतरीन राइटिंग के लिए जाना जाता है. फिल्मकार एसएस राजामौली के पिता विजयेंद्र प्रसाद अपनी फिल्मों की वजह से तो काफी चर्चा में रहते ही हैं, साथ ही वह निजी जिंदगी और बेबाक बयानों के कारण भी सुर्खियों में आ जाते हैं. कुछ समय पहले ही उन्होंने महात्मा गांधी और पंडित जवाहर लाल नेहरू को लेकर कुछ ऐसा कह दिया कि खूब हंगामा खड़ा हो गया.

RRR के गाने के कारण उठे थे सवाल

दरअसल, कुछ वक्त पहले ही एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी और केवी विजयेंद्र प्रसाद द्वारा लिखित फिल्म 'आरआरआर' रिलीज हुई थी. इस फिल्म में गाने 'शोले' में देश के महान नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दिखाया गया है. इसमें रानी लक्ष्मी बाई से लेकर सरदार वल्लभ भाई पटेल तक को शामिल किया गया है, लेकिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का कहीं कोई जिक्र नहीं हुआ.

विजयेंद्र ने दिया था बेबाकी से जवाब

विजयेंद्र प्रसाद पर इस गाने के रिलीज होने के बाद कई सवाल उठे थे. एक इंटरव्यू में भी उनसे ऐसा करने को लेकर सवाल किया गया था, जिसमें लेखक ने खुलकर बेबाकी से इस बात का जवाब दिया. उन्होंने जो कहा उसे सुनकर हर कोई दंग रह गया. विजयेंद्र प्रसाद ने इस इंटरव्यू में कहा कि गांधी और नेहरू के कारण ही आज भी कश्मीर जल रहा है. 

विजयेंद्र ने किया था बड़ा दावा

केवी विजयेंद्र प्रसाद ने अपने जवाब में कहा, 'जब अंग्रेज भारत छोड़कर जाने वाले थे, तब 17 PCC (प्रदेश कांग्रेस समिति) हुआ करती थी. गांधी स्वतंत्रता आंदोलन में मुख्य थे.

अंग्रेजों ने उनसे ही कांग्रेस पार्टी से प्रधानमंत्री बनाने के लिए किसी एक व्यक्ति को चुनने की जिम्मेदारी दी. गांधी ने 17 पीसीसी को बुलाया और उनके बीच से ही किसी एक को प्रधानमंत्री के रूप में चुनने के लिए कहा. 

गांधीजी पर लगाए थे गंभीर आरोप

विजयेंद्र के अनुसार, सभी PCC ने एक पर्ची पर अपनी-अपनी पसंद के नाम लिख दिए. इसके बाद गांधीजी ने यहां कहा, 'प्रधानमंत्री बनने के लिए खादी पहनना काफी नहीं है, शिक्षा भी जरूरी है, विदेशी राष्ट्रों से बात करना आना चाहिए. इसलिए मेरी पसंद नेहरू हैं.'

15 लोगों ने पटेल को चुना- विजयेंद्र प्रसाद

विजयेंद्र ने आगे कहा, 'गांधी ने 17 पीसीसी में से 15 ने पटेल को चुना, 1 वोट खाली था और 1 में कृपलानी का नाम लिखा. अगर गांधी के मन में लोकतंत्र के लिए कोई सम्मान होता तो वे श्री पटेल को चुनते, लेकिन उनका झुकाव नेहरू के प्रति था और इसीलिए उन्होंने 18वें पीसीसी (दिल्ली) का गठन करवाया.'

लोगों ने खूब किया था ट्रोल

अपने इस इंटरव्यू में विजयेंद्र ने आगे कहा था, 'अगर पटेल प्रधानमंत्री बन गए होते तो कश्मीर आज ऐसे कभी नहीं जल रहा होता. मैंने गांधी के बारे में बहुत कुछ देखा है, लेकिन मुझे इसका कभी कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला.' विजयेंद्र के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया था. लोगों ने उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई. कई लोगों ने इतिहास पर उनकी जानकारी ठीक करते हुए भी कमेंट्स करने शुरू कर दिए.

81वां जन्मदिन मना रहे हैं केवी विजयेंद्र प्रसाद

गौरतलब है कि केवी विजयेंद्र प्रसाद आज यानी 27 मई को अपना 81वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उन्हें भारतीय सिनेमा के महान लेखकों में से एक कहा जाता है. साउथ फिल्मों के अलावा उन्होंने सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' की कहानी भी लिखी थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

ये भी पढ़ें- इस वजह से शाहरुख खान ने बेटे का नाम रखा abRam? कारण जान खुश हो जाएगा दिल!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})