trendingNow1zeeHindustan2100290
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Jagjit Singh Special: जगजीत सिंह की गजल सुनने के लिए पायलट ने रोक दी थी फ्लाइट की लैंडिंग, ये मजेदार किस्से कर देंगे हैरान

Jagjit Singh Birthday Special: जगजीत सिंह अपनी बेहतरीन गजलों के जरिए हमेशा ही अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा रहेंगे. हालांकि, जिंदगी में ऊंचे मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने काफी स्ट्रगल भी किया. चलिए आज उनकी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

Advertisement
Jagjit Singh Special: जगजीत सिंह की गजल सुनने के लिए पायलट ने रोक दी थी फ्लाइट की लैंडिंग, ये मजेदार किस्से कर देंगे हैरान

Jagjit Singh Special: 'होशवालों को खबर क्या…', 'तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो…', 'होठों से छू लो तुम...', 'चिट्ठी न कोई संदेश...' ये वो सदाबाहर गजलें हैं, जिन्हें आज भी इतना पसंद किया जाता है कि अक्सर लोग इन्हें गुनगुनाते हुए दिख जाते हैं. गजल सम्राट जगजीत सिंह की आवाज में सजी ऐसी ही गजलों से कभी पूरी महफिल सज जाया करती थी. आलम तो ये था जनाब कि खुद स्वरकोकिला लता मंगेशकर भी जगजीत सिंह जादुई आवाज की दीवानी हो चुकी थीं. वह उनकी इतनी बड़ी प्रशंसक थीं कि उनके हर शो की टिकट खरीदकर एक फैन की तरह उनकी गजलें सुनने के लिए पहुंच जाया करती थीं. चलिए गुरुवार को जगजीत सिंह की बर्थ एनिवर्सरी पर उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर गौर किया जाए.

पिता ने ही दिलवाई थी संगीत की तालीम

जगजीत सिंह का जन्म 8 फरवरी 1941 को राजस्थान के श्री गंगानगर में एक सिख परिवार में हुआ. नाम रखा गया जगमोहन सिंह. बचपन से ही जगमोहन उर्फ जगजीत सिंह को गायकी में रुचि थी. पिता ने भी उनके इस शौक की पूरी कद्र की और संगीत की अच्छी तालीम दिलाने के लिए उन्होंने बेटे को गायिकी सिखवानी शुरू कर दी. पिता का साथ मिलने के बाद जगजीत बढ़ाई से हटने लगे. इसका नतीजा यह हई कि पहली बार जगजीत फेल हो गए. पिता के लिए यह चिंता की बात थी, क्योंकि उन्होंने बेटे को आईएएस ऑफिसर बनाने का सपना देखा था.

पिता का सपना नहीं कर पाए पूरा

जगजीत पहले ही अपने लिए एक अलग दुनिया में सपने सजा चुके थे. उन्होंने पिता की लाख कोशिशों के बाद भी पढ़ाई को ज्यादा अहमियत नहीं दी. इसके बाद उनका एडमिशन जालंधर के DAV कॉलेज में करवा दिया गया. यहां से उन्होंने आर्ट्स की डिग्री के साथ संगीत को अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया. अक्सर वह कॉलेज की कैंटीन में अपनी गजलें सुनाकर समां बांध दिया करते थे. इसी के साथ वह कैंटीन में बिना पैसे दिए चुपचाप वहां से निकल जाते.

स्टेज पर देख हंस पड़े थे लोग

जगजीत सिंह और डायरेक्टर सुभाष घई कॉलेज के समय से ही दोस्त थे. एक बार सुभाष ने उन्हें कॉलेक के एक फंक्शन में गजल सुनाने के लिए कहा. जब मंच पर जगजीत का नाम पुकारा गया तो ऑडियंस में बैठे लोग उन पर हंसने लगे. कई लोगों ने यहां तक कह दिया कि वह उनकी गजलें नहीं सुनना चाहते. हालांकि, जगजीत ने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने एक गहरी सांस ली और गजल सुनाना शुरू किया और कुछ देर के लिए पूरे ऑडिटोरियम में सन्नाटा पसर गया, इसके बाद हर तरफ सिर्फ तालियों और सिटियों की गड़गड़ाहट सुनाई दी.

शानदार है ये किस्सा

जगजीत सिंह देखते ही देखते अपनी गजलों की बदौलत पूरी दुनियाभर में छा गए. उनकी आवाज का जादू ही ऐसा था कि हर शख्स उनके लिए तालियां बजाने पर मजबूर हो जाता था. जगजीत की गजल से ही जुड़ा एक और किस्सा बहुत मशहूर है.  जब उनकी गजलें सुनने के लिए पायलट ने फ्लाइट की लैंडिंग जानबूझकर आधे घंटे के लिए लेट कर दी थी.

हवा में चला लाइव कॉन्सर्ट

दरअसल, एक बार जगजीत सिंह इंटरनेशनल फ्लाइट में सफर कर रहे थे. वह कराची से दिल्ली आ रहे थे. इस दौरान फ्लाइट में सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स को पता चला कि उनके साथ मशहूर गजल सम्राट जगजीत सिंह भी प्लेन में हैं. ऐसे में सभी ने उनसे गजल सुनाने की फरमाइश की. जगजीत भी उन्हें मना नहीं कर पाए. इसके बाद उन्होंने गजलें सुनाना शुरू किया तो ऐसा लगा जैसे एक पूरा कॉन्सर्ट चल रहा था. वहीं, पायलट ने भी कंट्रोल रूम में संपर्क कर कह दिया कि फ्लाइट आधा घंटा देरी से लैंड होगी. इस दौरान आधे घंटे तक हवा में ही जगजीत सिंह का 'लाइव कॉन्सर्ट' चला.

2011 में हो गया निधन

जगजीत सिंह ने 10 अक्टूबर, 2011 को हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उन्होंने अपने 70वें जन्मदिन पर 70 कॉन्सर्ट्स के लिए साइन था. इस दौरान वह दुनियाभर में अपनी गजलों का जादू बिखेर रहे थे. उन्होंने सिंगापुर, यूके और मॉरिशस में शानदार परफॉर्मेंस दीं, लेकिन मुंबई के कॉन्सर्ट से पहले ही ब्रेन हेमरेज के कारण उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें- बेटे का शव लेने के लिए जगजीत सिंह को देनी पड़ी थी रिश्वत, महेश भट्ट ने किया भावुक करने वाला खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})