trendingNow1zeeHindustan2094858
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Grammy Awards 2024: ग्रैमी में भारत की धूम, शंकर महादेवन-जाकिर हुसैन वाले बैंड के इस म्यूजिक एल्बम को मिला अवॉर्ड

Grammy Awards 2024: ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. सोमवार को क्रिप्टो डॉट कॉम एरीना, लॉस एजेंलिस में हुए इस समारोह में भारत के फ्यूजन बैंड शक्ति को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम का अवॉर्ड मिला है. इस बैंड में शंकर महादेवन, जाकिर हुसैन, वी सेल्वागणेश, गणेश राजगोपालन, जॉन मैकलॉलिन आदि शामिल हैं. वहीं भारत के बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने भी ग्रैमी में अपनी छाप छोड़ी. उन्हें भी यह अवॉर्ड मिला है.

Advertisement
Grammy Awards 2024: ग्रैमी में भारत की धूम, शंकर महादेवन-जाकिर हुसैन वाले बैंड के इस म्यूजिक एल्बम को मिला अवॉर्ड

नई दिल्लीः Grammy Awards 2024: ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. सोमवार को क्रिप्टो डॉट कॉम एरीना, लॉस एजेंलिस में हुए इस समारोह में भारत के फ्यूजन बैंड शक्ति को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम का अवॉर्ड मिला है. इस बैंड में शंकर महादेवन, जाकिर हुसैन, वी सेल्वागणेश, गणेश राजगोपालन, जॉन मैकलॉलिन आदि शामिल हैं. वहीं भारत के बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने भी ग्रैमी में अपनी छाप छोड़ी. उन्हें भी यह अवॉर्ड मिला है.

इस म्यूजिक एल्बम को मिला अवॉर्ड
'दिस मोमेंट' म्यूजिक एल्बम के लिए शक्ति बैंड को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक कैटेगरी में विजेता घोषित किया गया. दिलचस्प है कि इस बैंड ने करीब 45 वर्षों के बाद अपना पहला एल्बम जारी किया था और इसने 66वें ग्रैमी अवॉर्ड जीतकर दुनिया में अपना डंका बजा दिया. 

बता दें कि इस बार के ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में ग्लोबल सॉन्ग कैटेगरी में पीएम मोदी के लिखे गीत को भी जगह मिली है. पीएम मोदी ने गायिका फाल्गुनी शाह और गौरव शाह के साथ एबंडेंस इन मिलेट्स गाना लिखा था. 

ग्रैमी में ये रहा सॉन्ग ऑफ द ईयर
वहीं ग्रैमी में व्हाट वाज आई मेड फॉर? गाने को सॉन्ग ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया. इस गाने को बिली इलिश ओ'कोनेल और फिनीस ओ'कोनेल ने गाया है. ग्रैमी अवॉर्ड्स 2022 में भी भारत ने अवॉर्ड जीते थे. तब पीए दीपक, रिक्की केज और स्टीवर्ट कोपलैंड के डिवाइन टाइड्स को बेस्ट न्यू एज एल्बम कैटेगरी में विजेता घोषित किया गया था. 2022 में इंडियन अमेरिकन सिंगर फालू के एल्बल अ कलरफुल वर्ल्ड को बेस्ट चिल्ड्रेंस एल्बम कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया था.

पंडित रविशंकर ने जीता था भारत के लिए पहला ग्रैमी

भारत के लिए पहली बार ग्रैमी अवॉर्ड प्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर ने जीता था. उन्होंने यह अवॉर्ड 1968 में जीता था. वहीं वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक के कंडक्टर जुबिन मेहता ने 5 बार ग्रैमी जीता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})