trendingNow1zeeHindustan1274367
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Entertainment

Kargil Diwas: भारत के शौर्य और वीरता को दिखाती ये फिल्में हैं बेहद खास, विजय दिवस पर देख भर जाएंगी आंखें

आर्मी से जुड़ी कई ऐसी फिल्में हैं जिनके म्यूजिक से लेकर कहानी को लोग सदियों तक याद कर देंगे. इनमें से एक है मल्टीस्टारर 'बॉर्डर'. शाहिद कपूर की 'मौसम' भी कुछ ऐसे ही आर्मी से जुड़ी हुई है.

Advertisement
Kargil Diwas: भारत के शौर्य और वीरता को दिखाती ये फिल्में हैं बेहद खास, विजय दिवस पर देख भर जाएंगी आंखें

नई दिल्ली: भारत-पाक का वो युद्ध जिसके बाद भारत का इतिहास ही बदल गया. साल 1999 में दोनों देश आपस में भिड़ रहे थे. 26 जुलाई के दिन पाकिस्तानी आर्मी को मुंहतोड़ जबाव देकर भारतीय सेना ने अपनी धरती पर तिरंगा लहराया. भारत ने आज इस गौरवशाली दिवस (Vijay Diwas) के 23 साल पूरे कर लिए हैं. ऐसे वक्त पर सिनेमा की उन फिल्मों (Movies on Kargil) पर बात करना जरूरी है जिन्होंने भारत के वीरों की इस गाथा को लोगों तक पहुंचाया.

'LOC कारगिल'

2003 में रिलीज हुई ये फिल्म कारगिल में हुई उस वॉर को डिटेल में बताती है. मल्टीस्टारर ये फिल्म आर्मी में गए जवानों की फैमिली उनके बीच के अंतरों के बाद भी आपसी तालमेल का बेहतरीन उदाहरण है. फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था.

उस वक्त आज की तरह VFX न होने की वजह से मुश्किल जगहों पर बेहद कम तापमान में एक्टर्स ने बेहतरीन काम किया.

'धूप'

ये कहानी है कारगिल में शहीद हुए कैप्टन रोहित की. जिनके जाने के बाद उनके परिवार के हालातों को फिल्म में बताया गया है.

फिल्म में हकीकत बयां की गई है कि कैसे शहीद होने के बाद एक आर्मी वाले के परिवार के साथ करप्ट सिस्टम बर्ताव करता है. 2003 में आई इस फिल्म में ओम पुरी और गुल पनाग जैसे कलाकार थे. फिल्म का निर्देशन अश्विनी चौधरी ने किया था.

'लक्ष्य'

ऋतिक रोशन स्टारर ये फिल्म एक कॉलेज जा रहे लापरवाह इंसान की आर्मी में जाते ही एक रिस्पांसिबल जवान बनने की कहानी है. 2004 में आई इस फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था.

फिल्म में वॉर लाइक सिचुएशन के दौरान प्लानिंग और उस दौरान एक आम से लड़के का हीरो बन जाने की कहानी है. कैसे एक जवान अपनी काबिलियत से आम से खास बन जाता है.

'टैंगो चार्ली'

2005 में आई बॉबी देओल की ये फिल्म अपने आप में बेहद खास है. इसमें बर्फ के नीचे दबे एक ऐसे फौजी के जज्बे की कहानी है जो अपनी जिंदगी के हर सफर में कुछ न कुछ नया सीखता है और डायरी में उसे नोट करता है.

उसे रेस्क्यू करने से पहले की कहानी और उस दौरान आतंकवादियों के साथ हुई भिड़ंत को बेहद ही शानदार तरीके से कड़ी दर कड़ी जोड़ा गया है. फिल्म का निर्देशन मणिशंकर ने किया था.

'शेरशाह'

कियारा और सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टार ये फिल्म कैप्टन विक्रम बत्रा की लाइफ पर आधारित है. नेवी का ऑफर छोड़ कैसे विक्रम ने आर्मी में जाना चुना और कारगिल की सबसे बड़ी चोटी पर तिरंगा फहराया.

अपने साथियों की जान को बचा उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. 2021 में कैप्टन विक्रम बत्रा पर आधारित इस फिल्म पर भारतीय दर्शकों ने जमकर प्यार लुटाया.

आर्मी से जुड़ी इसके अलावा और भी कई ऐसी फिल्में हैं जिनके म्यूजिक से लेकर कहानी को लोग सदियों तक याद कर देंगे. जिसमें से एक है मल्टीस्टारर 'बॉर्डर'. शाहिद कपूर की 'मौसम' भी कुछ ऐसे ही आर्मी से जुड़ी हुई है. विक्की कौशल की 'उरी' भी आज के जमाने पर पीओके पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक पर बनाई गई एक बेमिसाल फिल्म है.

ये भी पढ़ें: फैंस के इमोशंस का अदनान सामी ने उठाया फायदा, सिंगर का सीक्रेट प्लान आया सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})