Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

BJP के 5 मास्टरस्ट्रोक... जो बचाते दिख रहे NDA की साख और सरकार

 Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. भाजपा सबसे बड़ा दल बनती दिख रही है, लेकिन अपने दम पर बहुमत लाती नहीं दिख रही है. दूसरी ओर, इंडिया गठबंधन के दलों का प्रदर्शन पहले से बेहतर हो सकता है.

Advertisement
BJP के 5 मास्टरस्ट्रोक... जो बचाते दिख रहे NDA की साख और सरकार
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 04, 2024, 12:21 PM IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आना शुरू हो गए हैं. रुझानों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा. ये खबर बनाने तक भाजपा 236 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही थी. किसी भी पार्टी को अपने दम पर बहुमत पाने के लिए 272 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी.  

INDIA गठबंधन 223 सीटों पर आगे चल रहा है. ये स्पष्ट है कि इंडिया का जैसा हाल एग्जिट पोल में दिखाया गया था, रुझान उससे बिलकुल अलग हैं. आइए, जानते हैं कि भाजपा कौनसे 5 काम न करती तो INDIA को बहुमत मिल सकता था.

1. नीतीश को अपने साथ जोड़ा: यदि भाजपा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी JDU को भाजपा अपने साथ न लेती तो वे INDIA गठबंधन का हिस्सा होते. बिहार में तेजस्वी और नीतीश कुमार की जोड़ी बड़ा चमत्कार दिखा सकती थी.

2. NCP की टूट में सहयोग: यदि भाजपा महाराष्ट्र में शरद पवार की पार्टी NCP को तोड़ने में अजित पवार का सहयोग नहीं करती और ये टूट नहीं होती तो दूसरा गुट नहीं बनता. INDIA गठबंधन को महाराष्ट्र में फायदा हो सकता था. 

3. शिवसेना की टूट में सहयोग: शिवसेना के दो फाड़ हुए, भाजपा ने शिंदे की मदद की. यदि शिंदे गुट नहीं बनता तो उद्धव ठाकरे की शिवसेना और मजबूत होती. शिवसेना उद्धव गुट इंडिया गठबंधन का हिस्सा है.  

4. JDS से गठबंधन किया: बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कर्नाटक में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. लेकिन विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस की सरकार बनी. डीके शिवकुमार ने लोकसभा चुनाव की कमान संभाली. महौल को देखते हुए भाजपा ने JDS से हाथ मिला लिया.

5. चिराग-जयंत को अपने पक्ष में किया: बिहार में चिराग पासवान और यूपी में जयंत चौधरी की पार्टी के साथ भाजपा ने गठबंधन किया. यदि इन छोटे दलों को भाजपा ना साधती तो इन राज्यों में बड़ा डेंट लग सकता था.

ये भी पढ़ें- 31 साल का लड़का, भाजपा के गढ़ से ठोकी ताल... क्या Anil Chopra बनेंगे जाइंट किलर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})