Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Modi 3.0: मोदी तो बन रहे हैं तीसरी बार प्रधानमंत्री, लेकिन कौन-कौन बनेगा मंत्री? सामने आई ये लिस्ट!

NDA 3.0 Cabinet List: मालूम होगा कि भाजपा अकेले अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई, ऐसे में उसे गठबंधन के साथियों के सहारे सरकार चलानी होगी तो अब ऐसे में TDP, JDU जैसी सहयोगियों को भी कैबिनेट में जगह देनी होगी कि आइए नजर मारते हैं कि कौन इस बार नया मंत्री बन सकता है.

Advertisement
Modi 3.0: मोदी तो बन रहे हैं तीसरी बार प्रधानमंत्री, लेकिन कौन-कौन बनेगा मंत्री? सामने आई ये लिस्ट!
Nitin Arora|Updated: Jun 07, 2024, 12:28 PM IST

NDA 3.0 Cabinet List: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 9 जून को शपथ लेने की तैयारी कर रही है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सहयोगियों के साथ सत्ता साझा करने का एक फॉर्मूला तैयार किया है. पार्टी की रणनीति के तहत गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे बड़े मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को इन मंत्रालयों में राज्य मंत्री (MoS) का पद दिया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों की संसद के सेंट्रल हॉल में बैठक चल रही है, जिसके बाद गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.

इस महत्वपूर्ण बैठक में जदयू सुप्रीमो नीतीश कुमार, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी, जन सेना पार्टी के संस्थापक पवन कल्याण, एनसीपी प्रमुख अजीत पवार और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान सहित एनडीए सहयोगी दलों के शीर्ष नेता मौजूद हैं.

जैसे कि आपको मालूम होगा कि भाजपा अकेले अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई, ऐसे में उसे गठबंधन के साथियों के सहारे सरकार चलानी होगी तो अब ऐसे में TDP, JDU जैसी सहयोगियों को भी कैबिनेट में जगह देनी होगी कि आइए नजर मारते हैं कि कौन इस बार नया मंत्री बन सकता है.

JDU-TDP की मांग
जेडीयू ने रेलवे, कृषि और वित्त जैसे अहम मंत्रालयों की मांग की है, जबकि टीडीपी ने लोकसभा अध्यक्ष का पद और दो अतिरिक्त मंत्रालय मांगे हैं. हालांकि, बीजेपी के फॉर्मूले के तहत जेडीयू को तीन कैबिनेट मंत्री और एक या दो राज्य मंत्री पद मिलने की संभावना है, जबकि टीडीपी को दो कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री पद मिल सकता है.

यह फॉर्मूला एक साधारण अनुपात पर आधारित है: हर चार सांसदों के लिए, एक पार्टी को एक कैबिनेट मंत्री मिलेगा. इसका मतलब यह है कि अगर टीडीपी के पास 16 सांसद हैं, तो उसे संभवतः चार कैबिनेट मंत्री मिलेंगे, जबकि 12 सांसदों वाली जेडीयू को तीन कैबिनेट मंत्री मिल सकते हैं.

TDP की तरफ से किसका नाम?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेलुगु देशम पार्टी कैबिनेट में राममोहन नायडू का नाम प्रस्तावित कर सकती है. 

JDU से कौन?
नीतीश कुमार अपने करीबियों में से संजय झा और ललन सिंह को मंत्री बनाने के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं.

शिवसेना-एलजेपी-रामविलास गुट
सात सांसदों वाले शिवसेना-शिंदे गुट को दो कैबिनेट मंत्री पद मिल सकते हैं, जबकि पांच सांसदों वाले एलजेपी-रामविलास गुट को एक कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री पद मिल सकता है. 

चिराग पासवान भी बनेगा मंत्री?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 5 में से 5 सीटें जीतने वाले चिराग पासवान नई सरकार में मंत्री बन सकते हैं.

शिंदे शिवसेना का प्रस्ताव?
ऐसा माना जा रहा है कि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे अपने बेटे श्रीकांत शिंदे को कैबिनेट मंत्री के लिए आगे नहीं करेंगे. सूत्रों के अनुसार, पार्टी वरिष्ठ व अनुभवि सासदों पर विचार कर रही है. जैसे प्रताप राव जाधव का नाम आगे किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})