trendingNow1zeeHindustan1693681
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Karnataka New CM: जीत की तरफ बढ़ रही कांग्रेस, सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार में से कौन बनेगा कर्नाटक का नया सीएम?

Who Will Become Karnataka New CM, Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक के चुनावी रुझानों में सरकार बदलती नजर आ रही है. कर्नाटक में रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है. बसवराज बोम्मई 2021 से कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। स्वतंत्रता की अवधि से आज तक कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों के बारे में जानें.

Advertisement
Karnataka New CM: जीत की तरफ बढ़ रही कांग्रेस, सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार में से कौन बनेगा कर्नाटक का नया सीएम?

Who Will Become Karnataka New CM, Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक के चुनावी रुझानों में सरकार बदलती नजर आ रही है. कर्नाटक में रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है. अगर अंतिम नतीजों में भी कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो बड़ा सवाल है कि कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. कर्नाटक के चुनावी रुझानों में सरकार बदलती नजर आ रही है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य के हावेरी जिले की शिगगांव सीट से जीत हासिल की, क्योंकि 2023 विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. कर्नाटक में रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है. अगर अंतिम नतीजों में भी कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो बड़ा सवाल है कि कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. चुनाव में एकजुटता दिखाने वाली कांग्रेस क्या मुख्यमंत्री के मुद्दे पर भी बिना गुटबाजी के किसी एक नाम पर मुहर लगाएगी या सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के समर्थक अपने-अपने नेता को सीएम बनाने के लिए जोर लगाएंगे?

डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया हैं रेस में (Karnataka New CM)

कर्नाटक में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दो बड़े नेता हैं. इनका अपना-अपना जनाधार है. डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं, जबकि सिद्धारमैया पूर्व मुख्यमंत्री हैं. सीएम पद की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार रेस में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिद्धरमैया से मुख्यमंत्री पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि अभी तक पार्टी ने सीएम पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. हां वह एक दावेदार हैं.

सात बार के विधायक हैं डीके शिवकुमार (Karnataka Election Result 2023)

डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. वह राजनीतिक प्रबंधन में माहिर माने जाते हैं. सात बात विधानसभा चुनाव जीत चुके डीके शिवकुमार कनकपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कर्नाटक की राजनीति में वह बड़ा नाम हैं. कहा जाता है कि डीके शिवकुमार भी मुख्यमंत्री बनने का सपना देखते हैं. डीके शिवकुमार ने कई मौकों पर कांग्रेस को संकट से बचाया है. इसलिए भी उन्हें मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है.

पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं सिद्धारमैया (New CM of Karnataka)

सिद्धारमैया कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह साल 2013 से 2018 तक राज्य के सीएम रहे. वह वरुणा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सिद्धरमैया के पास सरकार चलाने का पुराना अनुभव है. साथ ही उनके समर्थकों की तादाद भी काफी है. कर्नाटक की राजनीति में मजबूत किरदार सिद्धारमैया को दरकिनार करना भी कांग्रेस के लिए आसान नहीं होगा.

देखना होगा किसे कमान सौंपता है केंद्रीय नेतृत्व

हालांकि अभी अंतिम नतीजे आने बाकी हैं. लेकिन अभी तक के रुझानों से कांग्रेस को कर्नाटक में जीत मिलती नजर आ रही है. ऐसे में कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व किसको कर्नाटक की कमान सौंपता है, यह देखना होगा. साथ ही अब तक साथ रहने वाले दोनों नेताओं के समर्थक क्या किसी एक को मुख्यमंत्री बनाने को स्वीकार करेंगे या कांग्रेस दोनों नेताओं के बीच ढाई-ढाई साल वाला फॉर्म्युला अपना सकती है. 

यह भी पढ़िएः Karnataka Election Result 2023 Live: चुनाव आयोग के रुझानों में भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, भाजपा-जेडीएस को अब इतनी सीटों पर बढ़त

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})