trendingNow1zeeHindustan2105692
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

कौन हैं आरपीएन सिंह जिन्हें बीजेपी ने राज्यसभा के लिए चुना, जानें कैसा है सियासी सफर

कुशीनगर के सैंथवार शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिंह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपनी बिरादरी के बड़े नेता माने जाते हैं. वह वर्ष 2009 में कुशीनगर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और 2009 से 2011 तक केंद्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री रहे.

Advertisement
कौन हैं आरपीएन सिंह जिन्हें बीजेपी ने राज्यसभा के लिए चुना, जानें कैसा है सियासी सफर

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस के पूर्व वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रह चुके आरपीएन सिंह को राज्यसभा का टिकट दिया है. उत्तर प्रदेश की कुशीनगर से पूर्व सांसद सिंह वर्ष 1996, 2002 और 2007 में उत्तर प्रदेश की पडरौना सीट से विधायक रहे. वर्ष 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए 59 वर्षीय आरपीएन सिंह को पार्टी ने राज्यसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया है. 

कुशीनगर के हैं आरपीएन सिंह
कुशीनगर के सैंथवार शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिंह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपनी बिरादरी के बड़े नेता माने जाते हैं. वह वर्ष 2009 में कुशीनगर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और 2009 से 2011 तक केंद्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री रहे. सिंह अक्टूबर 2012 तक तत्कालीन कांग्रेसनीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे. 

2014 में मिली हार
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में वह कुशीनगर सीट से चुनाव लड़े लेकिन उन्हें भाजपा उम्मीदवार से पराजय का सामना करना पड़ा. वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव से करीब एक माह पहले जनवरी में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए. 

सुधांशु को फिर टिकट
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सुधांशु त्रिवेदी को एक बार फिर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा का टिकट दिया है. अक्टूबर 2019 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए त्रिवेदी की पहचान एक विश्लेषक, विचारक और राजनीतिक सलाहकार के तौर पर की जाती है. वर्तमान में वह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. 

लखनऊ में 20 अक्टूबर 1970 को जन्मे सुधांशु त्रिवेदी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की डिग्री भी हासिल की है. विभिन्न मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए विख्यात सुधांशु त्रिवेदी पर भाजपा ने एक बार फिर भरोसा किया है और उन्हें लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})