trendingNow1zeeHindustan2273971
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Polls of Poll: देश के 5 बड़े Exit Poll जारी हुए, देखें किसे बता रहे मजबूत?

Exit Poll 2024: देश की 5 बड़ी सर्वे एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है. इसमें SAAM-जन की बात, इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट, रिपब्लिक भारत-मैट्रिज, रिपब्लिक टीवी-P MARQ और इंडिया न्यूज-डी डायनामिक का अनुमान शामिल है.



 

Advertisement
Polls of Poll: देश के 5 बड़े Exit Poll जारी हुए, देखें किसे बता रहे मजबूत?

नई दिल्ली: Exit Poll 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है. सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी करने शुरू कर दिए हैं. सत्ताधारी दल NDA और विपक्षी दल INDIA, दोनों ने ही सरकार बनाने का दावा किया है. आइए, जानते हैं कि 5 बड़ी सर्वे एजेंसियों के मुताबिक देश में किसकी सरकार बनने का अनुमान है और किस गठबंधन को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 

SAAM-जन की बात
NDA- 377
INDIA- 151 
अन्य- 15

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट
NDA- 371
INDIA- 125
अन्य- 47

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज
NDA- 361
INDIA- 126 
अन्य- 56

रिपब्लिक टीवी-P MARQ
NDA- 359
INDIA- 154 
अन्य- 30

इंडिया न्यूज-डी डायनामिक
NDA- 371
INDIA- 125 
अन्य- 47 

क्या कहता है एग्जिट पोल्स का औसत? 
5 सर्वे एजेंसियों के नतीजों का औसत निकाला जाए तो NDA गठबंधन को करीब 350 से सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि INDIA गठबंधन को 136 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 39 सीटें जाती हुई दिख रही हैं.

NDA का 400 पार का था लक्ष्य
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में कहा था कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में 370+ सीटें लाएगी. उन्होंने NDA के लिए 400 पार का नारा दिया था. लेकिन इन 5 एग्जिट पोल में NDA को 400 सीटें मिलती हुई नहीं दिख रही हैं. 

INDIA ने किया था 295+ सीटों का दावा
इंडिया गठबंधन की कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा है कि इंडिया गठबंधन 295+ सीटें जीतेगा. लेकिन ये 5 एग्जिट पोल कहते हैं कि इंडिया गठबंधन 200 सीटें भी पार नहीं कर पाएगा. 

एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में शामिल नहीं होगी कांग्रेस
गौरतलब है कि कांग्रेस आलाकमान ने अपने प्रवक्ताओं और नेताओं को एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में नहीं भेजने का फैसला किया है. इस पर पवन खेड़ा ने कहा था, 'मतदाताओं ने अपने मत दे दिया है एवं मतदान के परिणाम मशीनों में बंद हो चुके हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नज़रों में परिणाम घोषित होने से पहले किसी भी तरह के सार्वजनिक अनुमान लगा कर घमासान में भाग ले कर टीआरपी के खेल का कोई औचित्य नहीं है. किसी भी बहस का मक़सद दर्शकों का ज्ञानवर्धन करना होता है. कांग्रेस पार्टी 4 जून से डिबेट्स में फिर से सहर्ष भाग लेगी.'

ये भी पढ़ें- सभी एक्जिट पोल में दक्षिण में NDA की बल्ले-बल्ले, केरल-तमिलनाडु में खुलेगा खाता, कर्नाटक में 'भारी नुकसान' नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})