trendingNow1zeeHindustan2276601
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Saran Lok Sabha Chunav Result LIVE: सारण में लालू की बेटी रोहिणी हारीं, जीते राजीव प्रताप रूडी

Saran Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार की सारण लोकसभा सीट काफी सुर्खियों में रही है. इस सीट पर पांचवें चरण के तहत 20 मई को वोटिंग हुई है. सारण को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का गढ़ माना जाता है. लालू यादव तीन बार देश की संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. 

Advertisement
Saran Lok Sabha Chunav Result LIVE: सारण में लालू की बेटी रोहिणी हारीं, जीते राजीव प्रताप रूडी

Saran Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार की सारण लोकसभा सीट काफी सुर्खियों में रही है. पर सारण में लालू की बेटी रोहिणी चुनाव हार गई हैं, उन्हें भाजपा के राजीप प्रताप रूडी ने शिक्त दी है. 

इस सीट पर पांचवें चरण के तहत 20 मई को वोटिंग हुई है. सारण को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का गढ़ माना जाता है. लालू यादव तीन बार देश की संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इस बार उन्होंने अपनी बेटी रोहिणी आचार्य को चुनावी मैदान में उतारा है. 

अपडेट सारण सीट (Saran Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024)

वहीं, बीजेपी ने अपने मौजूदा सासंद राजीव प्रताप रूडी को उम्मीदवार बनाया है. रूडी की गिनती भाजपा के दिग्गज नेताओं में होती है. कभी लालू यादव का गढ़ रही सारण में रूडी लालू परिवार को चार मात दे चुके हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ खुद लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी चुनाव लड़ी थीं और हार गई थीं. इस दौरान रूडी को करीब 41 हजार वोटों से जीत मिली थी. 

2019 में राजीव प्रताप रूडी जीते थे चुनाव  

लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट पर राजीव प्रताप रूडी का सामना आरजेडी प्रत्याशी और लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय से था, लेकिन चंद्रिका राय भी इस सीट को नहीं बचा पाए और मोदी लहर में रूडी ने करीब 1.40 लाख के मार्जिन से जीत हासिल की थी. इस तरह से लालू प्रसाद यादव की विरासत को बचाने में उनकी पत्नी और समधी दोनों लगातार असफल रहे हैं. 

सारण लोकसभा क्षेत्र में आती हैं 6 विधानसभा सीटें 
सारण लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बिहार की कुल 6 विधानसभा सीटें (मढौरा, छपरा, गरखा, अमनौर, परसा और सोनपुर) आती हैं. इन सभी पर सीटों पर राजपूत और यादव वोटर्स का दबदबा है. सारण लोकसभा क्षेत्र में वोटरों की कुल तादाद 1,268,338  है. इसमें से 580,605 महिला मतदाता हैं, जबकि 687,733 पुरुष मतदाता हैं.

सारण लोकसभा सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य आगे चल रही हैं. 

बिहार की सारण लोकसभा सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य 244 वोटों से आगे चल रही हैं. 

सारण में आरजेडी को भारी नुकसान, 1918 वोटों से रोहिणी आचार्य पीछे.

ये भी पढ़ेंः Siwan Lok Sabha Chunav Result: हिना शहाब, अवध बिहारी चौधरी या विजयलक्ष्मी, सीवान में कौन मारेगा बाजी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})