trendingNow1zeeHindustan2177506
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

भारत की सबसे अमीर महिला ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, जानें सावित्री जिंदल के पास कितनी संपत्ति

भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव से पहले ओपी जिंदल समूह की चेयरमैन और हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने बुधवार देर रात कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया. हाल ही में उनके बेटे नवीन जिंदल ने भी कांग्रेस छोड़ी थी और वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. 

Advertisement
भारत की सबसे अमीर महिला ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, जानें सावित्री जिंदल के पास कितनी संपत्ति

नई दिल्लीः भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव से पहले ओपी जिंदल समूह की चेयरमैन और हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने बुधवार देर रात कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया. हाल ही में उनके बेटे नवीन जिंदल ने भी कांग्रेस छोड़ी थी और वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. 

कौन हैं सावित्री जिंदल

84 वर्षीय सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं. वह 10 साल तक हिसार क्षेत्र से विधायक चुनी जा चुकी हैं. उन्होंने हरियात्रा सरकार में भी बतौर मंत्री काम किया है. वह 2005 में जिंदल समूह के फाउंडर और पति ओपी जिंदल की मौत के बाद वह हिसार से विधायक चुनी गई थी. साल 2006 में शहरी स्थानीय निकाय और आवास राज्य मंत्री थी. 

इसके बाद 2009 में भी वह हिसार विधानसभा से चुनाव जीतीं. 2013 में उन्हें हरियाणा में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्ति मिली. हालांकि साल 2014 में वह विधानसभा चुनाव हार गईं.

 

जानिए कुल संपत्ति

सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 28 मार्च 2024 तक सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 29.6 बिलियन डॉलर है यानी लगभग 2.47 लाख करोड़ रुपये. वह दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में 56वें स्थान पर हैं.

कई क्षेत्रों में फैला है कारोबार

बता दें कि स्टील, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट, पेंट समेत कई क्षेत्रों में ओपी जिंदल समूह का कारोबार फैला हुआ है. उनकी कंपनी विदेश में भी कारोबार करती है. वहीं हाल ही में बीजेपी ज्वाइन करने वाले सावित्री जिंदल के बेटे नवीन जिंदल भी पहले कांग्रेस में थे. वह 2004 से 2014 तक कांग्रेस के टिकट पर कुरुक्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीते. अब उन्हें बीजेपी ने कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})