trendingNow1zeeHindustan1991770
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Rajasthan Election Results 2023: अच्छा खेले, लेकिन जीत नहीं पाए गहलोत...जानिए कांग्रेस की हार के 6 कारण

Rajasthan Election Results 2023: रुझानों की बात करें टोटल 199 सीटों में भाजपा 112 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 71 सीटों पर आगे है. साथ ही अन्य को भी 16 सीटे मिलती नजर आ रही हैं. तो ऐसे में यहां सवाल यह कि कांग्रेस की हार के क्या बड़े कारण हो सकते हैं?

Advertisement
Rajasthan Election Results 2023: अच्छा खेले, लेकिन जीत नहीं पाए गहलोत...जानिए कांग्रेस की हार के 6 कारण

Rajasthan Election Results 2023: देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में से 4 राज्यों के लिए आज मतगणना चल रही है. बात राजस्थान की करें तो यहां भाजपा सरकार बनाती नजर आ रही है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और भाजपा आसपास दिख रही थी, लेकिन समय के साथ BJP बहुत आगे निकल गई. राजस्थान में कांग्रेस को बहुत तगड़ा झटका लगा है. सीएम अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस काफी अच्छा खेली, लेकिन वे जीत पाने में मुश्किल रही.

खबर लिखे जाने तक रुझानों की बात करें टोटल 199 सीटों में भाजपा 112 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 71 सीटों पर आगे है. साथ ही अन्य को भी 16 सीटे मिलती नजर आ रही हैं. तो ऐसे में यहां सवाल यह कि कांग्रेस की हार के क्या बड़े कारण हो सकते हैं?

सत्ता विरोधी लहर
रेगिस्तानी राज्य में पिछले 3 दशकों में देखा गया है कि हर 5 साल में सत्ता पलट जाती है. ऐसे में अब भाजपा सत्ता में दोबारा आ रही है.

पायलट-गहलोत प्रतिद्वंद्विता
पार्टी के दो प्रमुख नेताओं सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस नेता सचिन पायलट के बीच अहंकार की लड़ाई के कारण बिखरी हुई कांग्रेस एकजुट मोर्चा नहीं बना सकी.

पेपर लीक
सरकारी नौकरियों को लेकर होने वाली परीक्षाओं में बार-बार पेपर लीक होने और इस समस्या को रोकने में सरकार की लाचारी के कारण युवाओं में कांग्रेस के खिलाफ गुस्सा पैदा हुआ.

ध्रुवीकरण
भाजपा ने उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड को सत्तारूढ़ कांग्रेस पर दोषारोपण करते हुए एक बड़ा चुनावी मुद्दा बनाया, ध्रुवीकरण ने भाजपा को हिंदू मतदाताओं को एकजुट करने में मदद की.

लाल डायरी
कांग्रेस के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के गहलोत सरकार के भ्रष्टाचार की लाल डायरी के दावों से पार्टी व नेताओं की विश्वसनीयता को झटका लगा है.

महिला सुरक्षा
भाजपा ने राज्य में महिलाओं के साथ बलात्कार और अपहरण की घटनाओं को बड़ा मुद्दा बनाया और महिला सुरक्षा को एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बना दिया.

ये भी पढ़ें- MP Election Results 2023: मध्यप्रदेश में अगर शिवराज नहीं तो कौन होगा मुख्यमंत्री? ये हैं प्रमुख दावेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})