trendingNow1zeeHindustan2117705
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

BJP के लिए क्यों जरूरी है कल्कि धाम? 2019 के लोकसभा चुनाव के रिजल्ट में छिपी है वजह

PM Modi Visit kalki Dham: पीएम मोदी ने कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी है. भाजपा के लिए इसके आसपास का क्षेत्र आगामी लोकसभा चुनाव के लिए काफी अहम है. 

Advertisement
BJP के लिए क्यों जरूरी है कल्कि धाम? 2019 के लोकसभा चुनाव के रिजल्ट में छिपी है वजह

नई दिल्ली: PM Modi Visit kalki Dham: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (19 फरवरी, 2024) को कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी है. इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और कल्कि धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे. यह प्रमोद कृष्णम का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है. प्रमोद कृष्णम ने 2019 में कांग्रेस की टिकट पर लखनऊ से राजनाथ सिंह के सामने लोकसभा चुनाव लड़ा, वह हार गए थे. हाल ही में कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को पार्टी से बाहर किया है.

प्रियंका गांधी के करीबी रहे कृष्णम 
आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के करीबी रहे हैं. वह उनके राजनीतिक सलाहकार भी रहे हैं. प्रियंका के अलावा,  दिग्विजय सिंह और सचिन पायलट के भी करीबी रहे हैं. हालांकि, बीते कई महीनों से वह पार्टी लाइन के बाहर बयान दे रहे थे. राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार के खिलाफ और पायलट के पक्ष में प्रमोद कृष्णम लंबे समय से बयानबाजी करते रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने राम मंदिर उद्घाटन में नहीं जाने का फैसला किया था. लेकिन प्रमोद कृष्णम मंदिर उद्घाटन में शामिल हुए  थे. 

भाजपा का नहीं खुला खाता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आचार्य प्रमोद कृष्णम के बुलावे पर कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखने यूपी के संभल में पहुंचे हैं. यह जिला मुरादाबाद मंडल में आता है. यहां पर लोकसभा की करीब 6 सीटें हैं. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 6 में से 1 सीट भी नहीं जीत पाई थी. 2019 में सपा का BSP और RLD से गठबंधन था. इनके गठबंधन ने ही सभी 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी. ऐसे में भाजपा इस बार इस क्षेत्र में अधिक फोकस कर रही है. कल्कि धाम के जरिये भाजपा यहां के हिंदू वोटर्स का एकमुश्त वोट चाह रही है. 

इन पार्टियों ने जीतीं 6 सीटें
मुरादाबाद मंडल की तीन सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की थी. जबकि तीन पर BSP ने जीत दर्ज की. हालांकि, बाद में सपा नेता आजम खान की सांसदी चली गई. फिर भाजपा ने रामपुर का उपचुनाव जीत लिया था. 

75 सीटों का टारगेट
भाजपा ने इस बार यूपी की 80 में से 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. पीएम मोदी भी संसद में कह चुके हैं कि भाजपा इस बार लोकसभा चुनाव में 370 सीटें जीतेगी. पीएम म्मोदी के इस दावे को धरातल पर उतारने के लिए भाजपा को यूपी में दिन-रात एक करना होगा. पिछली बार भाजपा ने यूपी में 62 सीटें जीती थीं.

ये भी पढ़ें- 10 साल में 20 बड़े नेता छोड़ चुके कांग्रेस का साथ; जानें कौन बना CM, किसने बनाई अपनी पार्टी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})