trendingNow1zeeHindustan1592762
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Nagaland Chunav 2023: लंदन रिटर्न या रिटायर्ड पीडब्ल्यूडी चीफ इंजीनियर, ये महिलाएं नगालैंड में रच सकती हैं इतिहास

Nagaland Chunav 2023: नगालैंड में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग शुरू हो गई है. राज्य में एनडीपीपी और बीजेपी गठबंधन चुनाव लड़ रहा है, जो सत्ता में भी है. वहीं, कांग्रेस, एनसीपी, एनपीएफ भी चुनाव मैदान में हैं. खास बात यह है कि नगालैंड में चार महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं और इस राज्य में अभी तक कोई भी महिला विधायक नहीं बनी हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार राज्य को पहली महिला विधायक मिल सकती हैं.  

Advertisement
Nagaland Chunav 2023: लंदन रिटर्न या रिटायर्ड पीडब्ल्यूडी चीफ इंजीनियर, ये महिलाएं नगालैंड में रच सकती हैं इतिहास

नई दिल्लीः Nagaland Chunav 2023: नगालैंड में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग शुरू हो गई है. राज्य में एनडीपीपी और बीजेपी गठबंधन चुनाव लड़ रहा है, जो सत्ता में भी है. वहीं, कांग्रेस, एनसीपी, एनपीएफ भी चुनाव मैदान में हैं. खास बात यह है कि नगालैंड में चार महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं और इस राज्य में अभी तक कोई भी महिला विधायक नहीं बनी हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार राज्य को पहली महिला विधायक मिल सकती हैं.

ये चार महिला उम्मीदवार हैं मैदान में
नगालैंड में दीमापुर 3 सीट से एनडीपीपी की हेकानी जखालू, अतोइजू सीट से बीजेपी की काहुली सेमा, पश्चिमी अंगामी सीट पर एनडीपीपी की सालहुटुआनो क्रूस और टेनिंग सीट से कांग्रेस की रोजी थॉमसन चुनाव मैदान में हैं. 

काहुली सेमा जीत सकती हैं चुनाव
बीजेपी उम्मीदवार काहुली सेमा को अतोइजू सीट पर मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है. वह पीडब्ल्यूडी में चीफ इंजीनियर थीं. टिकट मिलने के बाद उन्होंने वीआरएस ले लिया. वह इस बार के विधानसभा चुनाव में नगालैंड की तीसरी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

हेकानी जखालू के भी जीतने की उम्मीद
हेकानी जखालू एनडीपीपी की उम्मीदवार हैं. वह दीमापुर 3 सीट से मैदान में हैं. 47 साल की हेकानी ने लंदन में पढ़ाई की है. वह पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उन्होंने 17 साल तक एनजीओ में काम किया है. 

इनके अलावा पश्चिमी अंगामी सीट से सालहुटुआनो क्रूस 12वीं पास हैं. वह सिविल सोसायटी से जुड़ी हैं. अंगामी महिला संगठन की सलाहकार रही हैं. वहीं, टेनिंग सीट से कांग्रेस कैंडिडेट रोजी थॉमसन ग्रेजुएट हैं. वह 1980 से कांग्रेस से जुड़ी रही हैं. 

भले ही नगालैंड से कोई महिला विधायक नहीं बनी हो लेकिन यहां से महिलाएं संसद में जरूर पहुंच चुकी हैं. 1977 में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर रानो मेसे शाजिया सांसद बनी थीं. वहीं, पिछले साल बीजेपी ने एस. फांगनोन कोन्याक को राज्यसभा में भेजा था. वह संसद में पहुंचने वाली नगालैंड की दूसरी महिला थीं.

यह भी पढ़िएः Nagaland Chunav 2023: नगालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी और कांग्रेस उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट, इनकी किस्मत है दांव पर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})