Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

3 दिसंबर 3 राज्य और 3 बड़े कांग्रेसी नेताओं का राजनीतिक सूर्यास्त! क्या पार्टी लेगी बड़ा फैसला

गहलोत की उम्र 72 साल के करीब है.ऐसे में पार्टी को अब नए विकल्प की तलाश करनी होगी. देखना होगा कि आखिर गहलोत की जगह पार्टी किसे राज्य की कमान सौंपती है.

Advertisement
3 दिसंबर 3 राज्य और 3 बड़े कांग्रेसी नेताओं का राजनीतिक सूर्यास्त! क्या पार्टी लेगी बड़ा फैसला
Zee Hindustan Web Team|Updated: Dec 03, 2023, 03:40 PM IST

नई दिल्लीः राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी मजबूती से सरकार बनाती दिख रही है. चुनाव से पहले कहा जा रहा था कि इन राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है लेकिन नतीजों में बीजेपी कहीं अधिक मजबूत देखने को मिली. इस चुनाव में कांग्रेस के लिए कई खतरे भी सामने आए हैं. तीनों राज्यों में कांग्रेस को नेतृत्व का भी झटका लगा है. आइए जानते हैं कि आखिर कांग्रेस को किस राज्य में कितना बड़ा झटका लगा है.

राजस्थान में अशोक गहलोत का झटका
राजस्थान में चुनाव से पहले अशोक गहलोत ने कई बड़े ऐलान किए थे. जिसके बाद कहा जा रहा था कि अशोक गहलोत की वापसी तय है. लेकिन अशोक गहलोत की बतौर सीएम वापसी अब अधर में हैं. गहलोत की इस हार ने कांग्रेस के सामने एक बड़ा संकट भी खड़ा किया है. दरअसल, 5 साल के कार्यकाल में तमाम विरोधों के बाद गहलोत ने सरकार को संभाले रखा लेकिन अब कांग्रेस पार्टी के सामने बड़ा सवाल ये है कि आखिर गहलोत की जगह राज्य के नेतृत्व की जिम्मेदारी किसे दी जाए.

गहलोत की उम्र 72 साल के करीब है.ऐसे में पार्टी को अब नए विकल्प की तलाश करनी होगी. देखना होगा कि आखिर गहलोत की जगह पार्टी किसे राज्य की कमान सौंपती है.

कमलनाथ का भी विकल्प तलाशना होगा
2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. 2018 के चुनावों में यहां कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं.लेकिन इस बार कहानी एकदम अलग है. कांग्रेस के पूर्व सीएम कमलनाथ की अगुवाई में हो रहे इस चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. अब कमलनाथ की उम्र भी 77 साल पहुंच चुकी है. ऐसे में कांग्रेस के सामने मध्य प्रदेश में नेतृत्व का भी संकट है. अब देखना होगा कि आखिर मध्य प्रदेश में किसे जिम्मेदारी दी जा सकती है.

टीएस सिंहदेव भी हुए फेल
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने टीएस सिंह देव को डिप्टी सीएम बनाया था. लेकिन यह दांव सही साबित नहीं हुआ और कांग्रेस इस राज्य की सत्ता गंवाती दिख रही है. सिंह देव  वह शल्युजा शाही परिवार से आने वाले देव छत्तीसगढ़ राजघराने के 118वें राजा हैं.  सिंह देव सबसे अमीर नेताओं में भी गिने जाते हैं. लेकिन अब उनकी उम्र भी 71 साल को पार कर चुकी है. ऐसे में देखना होगा कि आखिर कांग्रेस इस राज्य में किसे विकल्प के रूप में देखती है. हालांकि, भूपेश बघेल अभी मजबूत चेहरा बने हुए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})