trendingNow1zeeHindustan2277521
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Maharajganj Lok Sabha Chunav Result: महाराजगंज में जर्नादन सिंह जीते, जानें कितने वोट से हारे आकाश सिंह

Maharajganj Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में महाराजगंज बिहार की सबसे चर्चित सीटों में से एक बनी हुई है. वजह है यहां से भूमिहार और राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले दो प्रतिनिधियों का आमने-सामने होना. इस क्षेत्र में शुरू से ही इन्हीं दो समुदायों का दबदबा रहा है. 

Advertisement
Maharajganj Lok Sabha Chunav Result: महाराजगंज में जर्नादन सिंह जीते, जानें कितने वोट से हारे आकाश सिंह

नई दिल्लीः Maharajganj Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024: महाराजगंज सीट पर एनडीए के उम्मीदवार जीत गए हैं. वर्तमान सांसद जर्नादन सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है. उन्होंने आकाश सिंह को एक लाख से अधिक वोटों से हराया है. जर्नादन सिंह को 5.29 लाख वोट मिले हैं. जबकि आकाश सिंह 4.26 लाख वोट मिले हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराजगंज बिहार की सबसे चर्चित सीटों में से एक बनी हुई है. वजह है यहां से भूमिहार और राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले दो प्रतिनिधियों का आमने-सामने होना. इस क्षेत्र में शुरू से ही इन्हीं दो समुदायों का दबदबा रहा है. दोनों समुदाय के लोग यहां बहुसंख्यक हैं. महाराजगंज को बिहार का चित्तोड़गढ़ भी जाता है. साल 1989 में चंद्रशेखर सिंह ने महाराजगंज और बलिया दोनों जगहों से चुनाव लड़ा था और भारी मतों से जीत भी दर्ज की थी. 

बाद में दे दिया था इस्तीफा
हालांकि, बाद में उन्होंने महाराजगंज छोड़ दिया. इसके बाद हुए उपचुनाव में रामबहादुर सिंह ने जीत दर्ज की थी. लोकसभा चुनाव 2024 में महाराजगंज से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को उम्मीदवार बनाया है. सिग्रीवाल राजपूत समुदाय से आते हैं और वे साल 2014 से देश की संसद में महाराजगंज का नेतृत्व कर रहे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सिग्रीवाल ने मोदी लहर में महाराजगंज से चार बार के सांसद प्रभुनाथ सिंह को पटखनी दी थी. 

2019 में जीते थे जनार्दन सिंह सिग्रीवाल
वहीं, 2019 में सिग्रीवाल का सामना राजद प्रत्याशी प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणधीर कुमार सिंह से था. तब सिग्रीवाल को कुल 5 लाख 46 हजार 352 वोट मिले थे. वहीं, रणधीर कुमार सिंह को 3 लाख 15 हजार 580 वोट मिले थे. इस बार महाराजगंज की लड़ाई काफी दिलचस्प हो गई है. इंडिया गठबंधन में यह सीट कांग्रेस के पाले में गई है और कांग्रेस ने आकाश प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष के बेटे हैं आकाश सिंह 
आकाश प्रसाद सिंह बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे हैं और भूमिहार समाज से ताल्लुक रखते हैं. लिहाजा आकाश सिंह को भूमिहारों का भरपूर समर्थन मिला है. वहीं, सिग्रीवाल को मोदी और बीजेपी समर्थकों का वोट मिला है. लिहाजा यहां की लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है. लोकसभा चुनाव 2019 के आंकड़ों के अनुसार महाराजगंज में कुल वोटर्स की संख्या 1807768 है. 

850372 महिला वोटर्स की संख्या
इनमें महिला वोटर्स की संख्या 850372, तो पुरुष वोटर्स की संख्या 957347 है. महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बिहार की कुल 6 विधानसभाएं (गोरियाकोठी, महाराजगंज, एकमा, मांझी, बनियापुर और तरैया) आती हैं. इनमें से 4 एकमा, मांझी, बनियापुर और तरैया सारण जिले में आते हैं और बाकी के दो गोरियाकोठी और महाराजगंज सिवान जिले में.

काउंटिंग अपडेट

शुरुआती रुझानों में बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल आगे चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी आकाश सिंह पीछे चल रहे हैं.

शुरुआती रुझानों में बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी आकाश कुमार सिंह आगे चल रहे हैं. वहीं, एनडीए प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पीछे चल रहे हैं. 

महाराजगंज में कांग्रेस को भारी नुकसान, 8000 वोटों से पीछे चल रहे हैं आकाश सिंह.

महाराजगंज में आकाश सिंह को भारी नुकसान, 20 हजार वोटों से पीछे.

ये भी पढ़ेंः Saran Lok Sabha Chunav Result: राजीव प्रताप रूडी या रोहिणी आचार्य, सारण में कौन मारेगा बाजी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})