Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

मध्य प्रदेशः किस सीट पर कब होगी वोटिंग, एक क्लिक में जानें अपने क्षेत्र की जानकारी

राज्य में इस लोकसभा चुनाव में पांच करोड़ 64 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यह संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 50 लाख अधिक है.

Advertisement
मध्य प्रदेशः किस सीट पर कब होगी वोटिंग, एक क्लिक में जानें अपने क्षेत्र की जानकारी
Zee Hindustan Web Team|Updated: Mar 16, 2024, 06:00 PM IST

नई दिल्लीः भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के पांच करोड़ 64 लाख मतदाता लोकसभा की 29 सीटों पर मतदान करेंगे. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, राज्य में चुनाव चार चरण में होने हैं. वहीं, पूरे देश में 7 चरणों में वोटिंग होनी है. 4 जून को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे.

19 को इन क्षेत्रों में वोटिंग
पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा में मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में वोट डाले जाएंगे.

तीसरे चरण में यहां होगी वोटिंग
तय कार्यक्रम के अनुसार, तीसरे चरण में सात मई को आठ लोकसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे जिनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्र हैं.

इसी तरह चौथे चरण में 13 मई को आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा जिनमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा शामिल हैं.

इतने वोटर्स डालेंगे वोट
राज्य में इस लोकसभा चुनाव में पांच करोड़ 64 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यह संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 50 लाख अधिक है. बीते साल विधानसभा के चुनाव की तुलना में चार लाख वोटर ज्यादा हैं.

राज्य की 29 लोकसभा सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. कांग्रेस सिर्फ 10 उम्मीदवारों के नाम तय कर पाई है. वर्ष 2019 में हुए लोकसभा के चुनाव में भाजपा ने 28 स्थान पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस एक सीट पर ही जीत हासिल कर पाई थी. इस बार बीजेपी 29 सीटों पर कब्जा करने का दावा कर रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})