trendingNow1zeeHindustan2146165
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Election 2024: राहुल गांधी समेत 40 कैंडिडेट के नाम तय, जानिए कब आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट

Loksabha Election 2024 Congress Candidates 1st List: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई. सूत्रों के मुताबिक इन उम्मीदवारों में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी का नाम भी शामिल है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और समिति में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की.

Advertisement
Election 2024: राहुल गांधी समेत 40 कैंडिडेट के नाम तय, जानिए कब आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट

नई दिल्लीः Loksabha Election 2024 Congress Candidates 1st List: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई. सूत्रों के मुताबिक इन उम्मीदवारों में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी का नाम भी शामिल है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और समिति में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस की पहली लिस्ट आज आ सकती है.

60 लोकसभा सीटों पर हुई चर्चा

खड़गे की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई. सीईसी की बैठक में विभिन्न स्कीनिंग कमेटी की ओर से भेजे नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है. बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, 'हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं... प्रक्रिया चल रही है, औपचारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी.' 

केरल में कांग्रेस विधायक दल के नेता वी.डी. सतीसन ने कहा कि पार्टी केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राज्य में चार सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे. सतीसन ने कहा, 'सीईसी ने फैसला कर लिया है कि 16 सीटों पर कौन उम्मीदवार हैं. एआईसीसी कल उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी.' 

वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. बैठक में दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और पूर्वोत्तर के राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया. 

11 मार्च को होगी अगली बैठक

दिल्ली के उम्मीदवारों पर फैसला 11 मार्च को होने वाली सीईसी की अगली बैठक में किया जाएगा. बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने संवाददाताओं से कहा, 'अच्छी चर्चा हुई है. जिन राज्यों को लेकर सीईसी की बैठक हुई, वहां की एक-एक सीट पर चर्चा की गई.' यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे तो पायलट ने कहा, 'जो भी निर्णय होगा उस बारे में आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तरफ से अवगत करा दिया जाएगा.'

'सीईसी लेगी चुनाव लड़ने का अंतिम निर्णय'

बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की संभावना पर पायलट ने कहा, 'जो भी व्यक्ति चुनाव जीतने की स्थिति में है, उसे पार्टी चुनाव लड़ने के लिए आदेश करेगी और वह चुनाव लड़ेगा. लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय सीईसी लेगी.' कांग्रेस ने अभी तक आम चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की है.

(इनपुटः भाषा)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})