Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Lok Sabha polls 2024: पेट्रोल 75 रुपये तो डीजल 65 रुपये, 500 में मिलेगी रसोई गैस; घोषणा पत्र में इस पार्टी ने किए आकर्षक वादे

DMK Loksabha Election Manifesto: डीएमके का घोषणापत्र राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, डीएमके सांसद कनिमोझी और अन्य पार्टी नेताओं की उपस्थिति में जारी किया गया. रसोई गैस 500 रुपये, पेट्रोल 75 रुपये और डीजल 65 रुपये में बेचा जाने का वादा.

Advertisement
Lok Sabha polls 2024: पेट्रोल 75 रुपये तो डीजल 65 रुपये, 500 में मिलेगी रसोई गैस; घोषणा पत्र में इस पार्टी ने किए आकर्षक वादे
Nitin Arora|Updated: Mar 20, 2024, 02:34 PM IST

DMK Loksabha Election Manifesto: तमिलनाडु की डीएमके पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. डीएमके का घोषणापत्र राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, डीएमके सांसद कनिमोझी और अन्य पार्टी नेताओं की उपस्थिति में जारी किया गया.

तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी ने आगामी आम चुनाव में लड़ने वाले उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी की. इनमें उत्तरी चेन्नई-कलानिधि वीरस्वामी; दक्षिण चेन्नई- थमिजाची थंगापांडियन; सेंट्रल चेन्नई-दयानिधि मारन; श्रीपेरुम्बुदूर- टीआर बालू; तिरुवनमलाई-अन्नादुरई; नीलगिरी-ए राजा, और थूथुकुडी-कनिमोझी को टिकट मिला.

तमिलनाडु से बाहर भी जीतेंगें
आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र का अनावरण करने के बाद डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा, 'डीएमके का घोषणापत्र हमारे लिए हमेशा महत्वपूर्ण रहता है. मैं घोषणापत्र समिति का नेतृत्व करने की अनुमति देने के लिए हमारे नेता एमके स्टालिन को धन्यवाद देता हूं और समिति के सभी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं. हमने देखा कि इस द्रविड़ मॉडल सरकार ने राज्य के लोगों के लिए कितना कुछ किया है. यह चुनाव घोषणा पत्र हमें पूरे भारत में अपना द्रविड़ मॉडल ले जाने में मदद करेगा. मुझे न केवल तमिलनाडु में 40 सीटें बल्कि देश में भी अच्छी संख्या में सीटें हासिल होने का भरोसा है...'

DMK manifesto Highlights: घोषणा पत्र में आकर्षक वादे

  1. डीएमके-सुप्रीमो एमके स्टालिन ने दोहराया है कि सीएए और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू नहीं किया जाएगा.
  2. रसोई गैस 500 रुपये, पेट्रोल 75 रुपये और डीजल 65 रुपये में बेचा जाएगा.
  3. तमिलनाडु राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनईईटी लागू नहीं करेगा.
  4. जब तक राज्यपाल का पद समाप्त नहीं हो जाता, तब तक राज्य के मुख्यमंत्री के परामर्श से राज्य में राज्यपाल की नियुक्ति की जाएगा.
  5. तिरुकुरल को बनाया जाएगा 'राष्ट्रीय पुस्तक'
  6. संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण तुरंत लागू किया जाएगा.
  7. केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए परीक्षा तमिल में आयोजित की जाएगी.
  8. रेलवे विभाग के लिए एक अलग वित्तीय विवरण दाखिल किया जाएगा.
  9. डीएमके ने भारत लौटे श्रीलंकाई तमिलों को भारतीय नागरिकता देने का वादा किया है.
  10. सीएम एमके स्टालिन ने राज्य में दोबारा सत्ता में आने पर महिलाओं को ₹1000 मासिक धनराशि देने का भी वादा किया
  11. राष्ट्रीय राजमार्गों में टोल गेट हटा दिए जाएंगे.

हाल ही में, DMK ने सहयोगी कांग्रेस के साथ लोकसभा सीट-बंटवारे को अंतिम रूप दिया. सत्तारूढ़ द्रमुक ने तमिलनाडु में सहयोगी कांग्रेस को नौ सीटें और पड़ोसी पुडुचेरी में एक सीट आवंटित की है. जबकि डीएमके बाकी 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})