Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

अगर EVM पर है शक तो जांच कराने के लिए असंतुष्ट प्रत्याशी को जेब करनी होगी ढीली, देने होंगे इतने रुपये

Lok Sabha Chunav Result: दूसरे या तीसरे पायदान पर आने वाले प्रत्याशियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों ( EVM) में लगी 'माइक्रोकंट्रोलर चिप' में छेड़छाड़ या संशोधन का सत्यापन करवाने के लिए प्रति EVM सेट पर 47,200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. 

Advertisement
अगर EVM पर है शक तो जांच कराने के लिए असंतुष्ट प्रत्याशी को जेब करनी होगी ढीली, देने होंगे इतने रुपये
Shruti Kaul |Updated: Jun 04, 2024, 02:19 PM IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Chunav Result: लोकसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है. जल्द ही विजेता प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी. वहीं जो उम्मीदवार अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं या जिन्हें EVM पर संदेह है वे इस तरह से जांच करवा सकते हैं. 

करना होगा भुगतान 
निर्वाचन आयोग की मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के मुताबिक दूसरे या तीसरे पायदान पर आने वाले प्रत्याशियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों ( EVM) में लगी 'माइक्रोकंट्रोलर चिप' में छेड़छाड़ या संशोधन का सत्यापन करवाने के लिए प्रति EVM सेट पर 47,200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. एक EVM सेट में एक बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट होता है. 

जारी की गई प्रशासनिक SOP
निर्वाचन आयोग ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर लोकसभा चुनावों की मतगणना से पहले एक जून को 'प्रशासनिक SOP' जारी की थी. सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रविवार 2 जून 2023 को काउंटिंग की गई थी, जबकि आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए आज मंगलवार को मतगणना जारी है. ये चुनाव आम चुनावों के साथ ही हुए थे. 

सुप्रीम कोर्ट ने दी अनुमति 
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM में हेरफेर के संदेह को निराधार करार देते हुए 26 अप्रैल 2024 को पुराने बैलेट सिस्टम के इस्तेमाल से चुनाव आयोजित करवाने की मांग को खारिज किया था, हालांकि इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव में दूसरे-तीसरे स्थान पर आने वाले कुछ प्रत्याशियों को एक विकल्प दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग को शुल्क का भुगतान करके और लिखित अनुरोध के जरिए हर विधानसभा क्षेत्र में 5 प्रतिशत EVM में लगे माइक्रोकंट्रोलर चिप के सत्यापन की अनुमति दी थी.  आयोग की SOP के मुताबिक EVM की जांच और सत्यापन करने की लागत हर EVM सेट 40 हजार रुपये है. इसमें GST जोड़कर कुल 47,200 का खर्चा आएगा.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})