trendingNow1zeeHindustan1695004
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Karnataka Election Result 2023: कांग्रेस ने किस पार्टी के वोटों में लगाई सेंध, जानें BJP-JDS को कितने वोट मिले

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अपने मत प्रतिशत में चार प्रतिशत से अधिक का सुधार किया जिससे उसकी सीटों की संख्या 135 के पार पहुंच गई. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को हुई मतगणना में सरकार बनाने के लिए आवश्यक 113 सीट के जादुई आंकड़े से ज्यादा सीटें कांग्रेस के खाते में आई. 

Advertisement
Karnataka Election Result 2023: कांग्रेस ने किस पार्टी के वोटों में लगाई सेंध, जानें BJP-JDS को कितने वोट मिले

नई दिल्लीः Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अपने मत प्रतिशत में चार प्रतिशत से अधिक का सुधार किया जिससे उसकी सीटों की संख्या 135 के पार पहुंच गई. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को हुई मतगणना में सरकार बनाने के लिए आवश्यक 113 सीट के जादुई आंकड़े से ज्यादा सीटें कांग्रेस के खाते में आई. 

कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा, जेडीएस का घटा

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, कांग्रेस ने कुल 135 सीटें अपनी झोली में की. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस के मत प्रतिशत में जहां एक ओर 4.84 प्रतिशत का इजाफा हुआ, वहीं जनता दल (सेक्युलर) को मिलने वाले वोटों में पांच प्रतिशत से अधिक की कमी आई है. वर्ष 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 38.04 प्रतिशत वोट मिले थे, उसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 36.22 प्रतिशत जबकि जद (एस) को 18.36 प्रतिशत वोट मिले थे. 

इस बार कांग्रेस का मत प्रतिशत बढ़कर 42.88 प्रतिशत हो गया है जबकि जद(एस) का मत प्रतिशत घटकर 13.29 प्रतिशत रह गया है. वहीं भाजपा को 36 फीसदी वोट ही मिले हैं. यानी बीजेपी के वोट प्रतिशत में मामूली कमी आई है, जबकि जदएस के वोट काफी कम हुए हैं. 

कांग्रेस ने अपनी सीटों में किया सुधार

खबरों के अनुसार, कांग्रेस ने 50 में से 33 सीटें जीतकर 'कित्तूर कर्नाटक' क्षेत्र में अपनी स्थिति में सुधार किया है. कांग्रेस ने 'कल्याण कर्नाटक' क्षेत्र में पिछली बार की 20 की तुलना में 41 में से 26 सीटें जीतीं हैं जबकि इस क्षेत्र में भाजपा की सीटों की संख्या 17 से घटकर 10 रह गई है. दक्षिण कर्नाटक में वोक्कालिगा बहुल पुराने मैसूर क्षेत्र में कांग्रेस को 59 में से 37 सीटों पर जीत मिली है. 

बता दें कि कर्नाटक में जीत के बाद अब कांग्रेस के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि राज्य का मुख्यमंत्री किसे बनाया जाए. जहां एक तरफ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार हैं वहीं दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया हैं. ऐसे में देखना होगा कि पार्टी किस तरह दोनों नेताओं को इस मुद्दे पर साथ लाती है.

यह भी पढ़िएः Karnataka Election: मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए क्यों खास है कांग्रेस की ये जीत, जानिए 40 साल की कहानी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})