trendingNow1zeeHindustan1994065
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

राजस्थान में वसुंधरा राजे ने कैसी लिखी बीजेपी के जीत की पटकथा, कांग्रेस को नहीं लगी भनक

राजस्थान में कौन होगा मुख्यमंत्री? ये सवाल हर किसी के मन में है लेकिन इसके जवाब में जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो वसुंधरा राजे का ही है.

Advertisement
राजस्थान में वसुंधरा राजे ने कैसी लिखी बीजेपी के जीत की पटकथा, कांग्रेस को नहीं लगी भनक

नई दिल्लीः राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है. मतगणना से पहले तमाम कयास लगाए जा रहे थे कि राजस्थान में कांटे की टक्कर है, लेकिन सभी अटकलें खारिज रहीं और बीजेपी ने कमाल किया. जानकार बताते हैं कि बीजेपी की इस शानदार जीत के पीछे वसुंधरा राजे का बड़ा हाथ है. जो इस चुनाव में महज एक प्रचारक की भूमिका से कहीं आगे निकल गईं. राजे की ताबड़तोड़ राज्य भर में 64 से अधिक रैलियों ने बीजेपी के पक्ष में हवा बनाई. जिस जगह पर राजे ने रैली की वहां की 65 फीसदी से अधिक सीटें भाजपा के पक्ष में रहीं.

सीएम पद के लिए वसुंधरा क्यों मजबूत दावेदार
राजस्थान में कौन होगा मुख्यमंत्री? ये सवाल हर किसी के मन में है लेकिन इसके जवाब में जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो वसुंधरा राजे का ही है. राजे के पक्ष में जो बात जा रही है वो ये है कि वो पार्टी के कार्यकर्ताओं को बांधकर रख सकती हैं साथ ही लोकसभा के चुनाव में बीजेपी को क्लीन स्विप करने में मदद भी पहुंचा सकती हैं. 

राजे का पूरे राजस्थान में प्रभाव
जानकार बताते हैं कि राजे का प्रभाव पूरे राजस्थान में देखने को मिलता है. राजस्थान के हर कोने में उन्होंने प्रचार किया और जीत हासिल की है.  साथ ही राजे के पास सीएम पद का खासा अनुभव भी है जो लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के काम आ सकता है. ऐसे में राजे एक अच्छा विकल्प हैं.  

महिला-केंद्रित नीतियों के प्रति राजे की प्रतिबद्धता
इस चुनाव में राजे ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को खासतौर पर उठाया था. जिसका फायदा भी हुआ और महिलाओं ने बीजेपी को बढ़चढ़कर वोट दिया. उन्होंने पीएम मोदी की तमाम योजनाओं को भी महिलाओं से जोड़कर राज्य में खूब प्रचार किया. इसके अलावा राज्य की हर जाति में राजे की पैठ मजबूत मानी जाती है. कई जीते हुए कैंडिडेट भी लगातार राजे को सीएम बनाने की अपील कर रहे हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})