trendingNow1zeeHindustan2084724
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Rajya Sabha Election: कैसे होता है राज्यसभा सांसदों का चुनाव? जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

Rajya Sabha Election: भारतीय चुनाव आयोग ने देश के कुल 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इन 56 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. वहीं, मतदान के नतीजे 27 फरवरी को ही जारी किए जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं राज्यसभा सांसदों का चुनाव कैसे होता है. 

Advertisement
Rajya Sabha Election: कैसे होता है राज्यसभा सांसदों का चुनाव? जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्लीः Rajya Sabha Election: भारतीय चुनाव आयोग ने देश के कुल 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इन 56 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. वहीं, मतदान के नतीजे 27 फरवरी को ही जारी किए जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं राज्यसभा सांसदों का चुनाव कैसे होता है. 

संसद का निम्न सदन होता है राज्यसभा 
देश की संसद में 2 सदन है. एक उच्च सदन, जिसे राज्यसभा कहा जाता है. वहीं, दूसरा निम्न सदन, जिसे लोकसभा कहा जाता है. लोकसभा का चुनाव जहां देश की जनता प्रत्यक्ष रूप से करती है. वहीं, राज्यसभा का चुनाव जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि करते हैं. लोकसभा के सदस्यों का कार्यकाल जहां 5 सालों का होता है. वहीं, राज्यसभा के सदस्यों का कार्यकाल 6 साल का होता है. लोकसभा हर पांच सालों के बाद भंग हो जाती है, जबकि राज्यसभा कभी भंग नहीं होती है. 

हर दो सालों पर बदले जाते हैं एक तिहाई सदस्य 
हर दो सालों पर राज्यसभा के करीब एक तिहाई सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होता है और इन पर चुनाव होते हैं. हालांकि, किसी सदस्य के निधन पर या किसी सदस्य के इस्तीफा देने के बाद, उन सीटों पर बीच में चुनाव कराए जा सकते हैं. राज्यसभा चुनाव में राज्यों के विधायक मतदान करते हैं. इसमें देश की जनता चुनाव नहीं करती. इस चुनाव में जिस पार्टी के पास विधायकों की संख्या अधिक होती है, उस पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार की जीत तय होती है. 

एक वोट की वैल्यू होती है 100 
इस चुनाव में एक विधायक के वोट की वैल्यू 100 होती है. इस चुनाव की वोटिंग का फॉर्मूला राज्यों से जुड़ा होता है. राज्यसभा चुनाव में जीत के लिए कितने वोटों की जरूरत होती है ये पहले से ही तय होता है. इसके लिए किसी राज्य में राज्यसभा सदस्यों की जितनी सीटों पर चुनाव होने हैं, उसमें 1 जोड़ा जाता है, फिर कुल विधानसभा सीटों की संख्या में उससे भाग दिया जाता है. इसके बाद जो संख्या आती है, उसमें 1 जोड़ दिया जाता है.

बिहार के संदर्भ में समझे समीकरण
इस चीज को अगर हम बिहार के संदर्भ में समझे तो, 27 फरवरी को बिहार में 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इसके लिए सबसे पहले हम जितनी सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें एक जोड़ेंगे, जो 7 होगा. फिर इस सात से बिहार में उपस्थित कुल विधानसभा सीटों की संख्या (243) में भाग दिया जाएगा. इसके बाद जो आएगा (35+1) उसमें एक जोड़ा जाएगा और जो परिणाम आएगा, उतना वोट जीतने के लिए किसी प्रत्याशी को चाहिए होंगे. 

ये भी पढ़ेंः Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग ने जारी किया 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का शेड्यूल, जानें कब होंगे मतदान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})