Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Himachal Pradesh: जहां कांग्रेस कभी नहीं जीती, वहां से CM सुक्खू की पत्नी को टिकट क्यों दिया?

Dehra Vidhan Sabha Election: हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री  सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर को कांग्रेस ने टिकट दिया है. यहां से कांग्रेस आज तक जीत नहीं पाई है. कमलेश ठाकुर का मुकाबला भाजपा के होशियार सिंह से है.

Advertisement
Himachal Pradesh: जहां कांग्रेस कभी नहीं जीती, वहां से CM सुक्खू की पत्नी को टिकट क्यों दिया?
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 18, 2024, 04:19 PM IST

नई दिल्ली: Dehra Vidhan Sabha Election: कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. इनमें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) की पत्नी कमलेश ठाकुर (Kamlesh Thakur) का भी नाम है. कमलेश को कांग्रेस ने देहरा विधानसभा सीट से टिकट दिया है. 

हिमाचल में पहली बार सीटिंग CM की पत्नी को विधानसभा का टिकट
यह पहली बार है जब हिमाचल प्रदेश में किसी सीटिंग CM, मंत्री या विधायक की पत्नी को विधानसभा का टिकट दिया है. हालांकि, तत्कालीन CM वीरभद्र सिंह की पत्नी को लोकसभा टिकट मिला था. लेकिन तब वीरभद्र विधानसभा के सदस्य थे.

कभी नहीं जीती कांग्रेस
देहरा विधानसभा सीट से कांग्रेस ने आज तक चुनाव नहीं जीता. जब से ये सीट अस्तित्व में आई है. तब से निर्दलीय या भाजपा उम्मीदवार चुनाव जीत रहे हैं.
2012: बीजेपी के रविंद्र सिंह रवि जीते
2017: निर्दलीय प्रत्याशी होशियार सिंह जीते
2022: निर्दलीय प्रत्याशी होशियार सिंह जीते (इस्तीफा दिया)

CM की पत्नी को क्यों टिकट दिया?
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा के साथ लगते जसवां परगपुर की बेटी हैं. लिहाजा, यहां से लोकल होने का फायदा उन्हें मिल सकता है. इसके आलावा, कांग्रेस ने उन्हें सबसे मुश्किल सीट से इसलिए टिकट दिया है क्योंकि उनके पति CM हैं. कांग्रेस वोटर्स में ये मैसेज देना चाहती है कि सत्ता में उनकी भागीदारी होगी, क्योंकि खुद CM की पत्नी उनके इलाके से चुनाव लड़ रही हैं. कमलेश ठाकुर की टक्कर भाजपा के होशियार सिंह से है.

क्यों हो रहे हैं तीन सीटों पर उपचुनाव?
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर, नालागढ़ और देहरा सीट पर विधानसभा के उपचुनाव होने हैं. दरअसल, इन तीनों ही सीटों पर 2022 के विधानसभा चुनाव  में निर्दलीय प्रत्याशी जीते. लेकिन फरवरी 2024 में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की और उनकी सदस्यता चली गई. इसके बाद इन तीन निर्दलियों ने भी इस्तीफा दे दिया था. अब यहां उपचुनाव हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अब तक पर्दे के पीछे रहीं प्रियंका गांधी, फिर संसद में लाने की जरूरत क्यों पड़ रही?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})