trendingNow1zeeHindustan1482350
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

भूपेंद्र पटेल के पास दूसरी बार गुजरात की कमान, पीएम मोदी के सामने ली सीएम पद की शपथ

भूपेंद्र पटेल एक बार फिर से गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पटेल लगातार दूसरी बार CM पद की कुर्सी संभालेंगे. इस दौरान पीएम मोदी भी समारोह में शामिल होंगे. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई राज्यों के सीएम भी शपथ ग्रहण समारोह में रहेंगे.

Advertisement
भूपेंद्र पटेल के पास दूसरी बार गुजरात की कमान, पीएम मोदी के सामने ली सीएम पद की शपथ

नई दिल्ली: भूपेंद्र पटेल ने आज यानी 12 दिसंबर 2022 के दिन दूसरी बार गुजरात के सीएम पद क शपथ ली. गांधीनगर में आयोजित समारोह में उनको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इस दौरान उनके शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़ी हस्तियां इस दौरान शामिल हैं. 

इन लोगों को भी दिलाई गई शपथ

बीजेपी नेता हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने गुजरात कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी नेता नरेश पटेल, बच्चूभाई खाबाद और परषोत्तम सोलंकी ने गुजरात कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में शपथ ली. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी.

BJP ने दर्ज की थी रिकॉर्ड जीत

हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती हैं. यह गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लगातार सातवीं जीत है. कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (आप) को पांच सीट पर जीत मिली है. पटेल (60) ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके.

उन्हें शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था. पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी. पटेल को पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान मिली थी. 

संभावित मंत्रियों की लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज सीएम के साथ साथ कुछ कैबिनेट मिनिस्टर को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. संभावित मंत्रियों की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं. 

ये लोग बन सकते हैं मंत्री

कुंवरजी बावलिया
जयेश रादडिया
गणपत वसावा
रमणलाल वोरा
राघवजी पटेल
कनु देसाई
हर्ष संघवी
किरीट सिंह राणा
शंकर चौधरी
ऋषिकेश पटेल
मुलुभाई बेरा
पुरुषोत्तम भाई सोलंकी
बलवंत सिंह राजपूत
भानुबेन बाबरिया
कुबेर भाई डिंडोर
बच्चू खाबड़
जगदीश पांचाल
मुकेश पटेल
भीखूभाई परमार
प्फुल पानसेरिया
कुंवरजी हलपति

यह भी पढ़ें: भूपेंद्र पटेल को चुना गया विधायक दल का नेता, इस दिन लेंगे सीएम पद की शपथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})