trendingNow1zeeHindustan1425960
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

सर्वे: गुजरात में भाजपा को मिल सकती हैं 131 से 139 सीटें, जानें कांग्रेस-आप को कितनी सीटों का अनुमान

सर्वे में यह जानने की कोशिश की गई है कि गुजरात के लोगों के दिल में क्या है. वे किस पार्टी को गुजरात की सत्ता की चाभी सौंपने की सोच रहे हैं. जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा को 131 से 139 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है. 

Advertisement
सर्वे: गुजरात में भाजपा को मिल सकती हैं 131 से 139 सीटें, जानें कांग्रेस-आप को कितनी सीटों का अनुमान

नई दिल्ली: चुनाव आयोग की ओर से गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पंडितों ने जीत-हार, सीट और वोट प्रतिशत का अनुमान लगाना शुरू कर दिया है. गुजरात चुनाव से पहले विशेष सीवोटर-एबीपी द्वारा एक जनमत सर्वेक्षण किया गया. इसमें गुजरात के लोगों की नब्ज टटोलने की कोशिश की गई है. 

कितना बड़ा है सर्वे
गुजरात के सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों के 22,807 लोगों ने इस सर्वे में अपना मत रखा है.

क्या कहा लोगों ने
जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा को 131 से 139 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है. इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

कांग्रेस की कितनी सीटें आ रहीं (अनुमानित)
दूसरी तरफ 2017 में कांग्रेस की 77 सीटें थी जो इस बार 31 से 39 सीटों के बीच रहने की उम्मीद है.

आप का क्या हाल रहने की उम्मीद
सरप्राइज पैकेज है आम आदमी पार्टी (आप). जिसके 7 से 15 सीटों के बीच जीत का अनुमान है. एक पार्टी के रूप में, आप 2017 के चुनावों में गुजरात में न के बराबर थी. यदि अनुमान काफी हद तक ठीक हैं, तो भाजपा राज्य में 1995 से लगभग लगातार शासन करने के बाद भी विधानसभा चुनाव जीतेगी, और सत्ता में रहेगी. 

यह एक रिकॉर्ड होगा
भाजपा यह चुनाव जीतती है तो पार्टी 32 वर्षों तक लगातार गुजरात राज्य पर शासन कर चुकी होगी. एकमात्र राज्य जहां एक पार्टी या गठबंधन लंबे समय तक सत्ता में रही है, वह है पश्चिम बंगाल जहां माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा ने लगातार 34 वर्षों तक शासन किया.

भाजपा का वोट शेयर बढ़ेगा?
दिलचस्प बात यह है कि भाजपा द्वारा जीती जाने वाली सीटों की संख्या में उसके वोट शेयर में गिरावट के बावजूद उल्लेखनीय वृद्धि होती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक 2017 में 49.1 फीसदी के वोट शेयर की तुलना में इस बार बीजेपी का वोट शेयर 45.4 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस का वोट शेयर घटकर 29.1 फीसदी रहने का अनुमान है, जिससे बीजेपी को वोट शेयर में 16 फीसदी से ज्यादा की बढ़त मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:  एलन मस्क ने ट्विटर इंडिया की पूरी टीम को नौकरी से निकाला, कारण भी बताया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})