Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन, 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया

Election Commission Action:चुनाव आयोग ने यूपी और बिहार समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया है. निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव कराने हेतु चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है. 

Advertisement
Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन, 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया
Zee Hindustan Web Team|Updated: Mar 18, 2024, 03:22 PM IST

नई दिल्ली: Election Commission Action: देश के चुनाव आयोग 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया है. लोकसभा चुनाव से पहले इसे चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन माना जा रहा है. आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाया है. 

क्यों हटाए गए गृह सचिव?
दरअसल, जिन अधिकारियों को चुनाव आयोग ने हटाया है, ये मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभार संभाल रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि ये अधिकारी चुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता व कानून व्यवस्था व सुरक्षा बलों की तैनाती से समझौता कर सकते थे. 

इन्हें भी हटाया गया
गृह सचिवों के अलावा, कई अन्य अधिकारियों को भी हटाया गया है. इनमें पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार, बृहन्नमुंबई के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल, एडिशनल कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर भी शामिल हैं. EC ने मिजोरम, हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई भी की है.

राज्य सरकारों को चुनाव आयोग का निर्देश
चुनाव आयोग की ओर से राज्य सरकारों को निर्देश जारी किया गया है. इसमें चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करने के लिए कहा है, जो 3 साल पूरे कर चुके हैं या जिनकी तैनाती गृह जिलों में है. 

महाराष्ट्र में कुछ म्युनिसिपल कमिश्नर और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नर म्युनिसिपल कमिश्नर को लेकर निर्वाचन आयोग के आदेशों की पालना नहीं हुई. इसपर मुख्य सचिव ने नाराजगी जताई है. आयोग ने BMC और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नरों को आज (18 मार्च, 2024) को शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने का निर्देश जारी किया है. 

ये भी पढ़ें- Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड से पहले राजनीतिक पार्टियां कैसे जुटाती थीं चुनावी चंदा? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})